गैजेट्स

OnePlus के मालिक हैं तो ये खबर पढ़ें, हैकर्स ने फिर उड़ाया OnePlus का डेटा

अपना धंधा चमकाने के लिए चोरो ने वनप्लस (OnePlus) के एकाउंट पर डाका डाला है। हैकर्स ने वनप्लस (OnePlus) के डेटा में सेंधमारी कर कस्टमर्स के कॉनफ़िडेंशल डीटेल्स चोरी कर ली  हैं। इस बाद का खुलासा खुद OnePlus ने अपने ऑफिशल फोरम पर पोस्ट किया। उन्होंने बयान में कहा है कि उसे एक और डेटा में सेंधमारी का सामना करना पड़ा है। कंपनी ने कहा है कि किसी ‘अनॉथराइज्ड पार्टी’ ने कुछ कस्टमर्स के ऑर्डर इंफॉर्मेशन तक पहुंच बनाई है। कंपनी ने प्रभावित कस्टमर्स को सूचित करना शुरू कर दिया है। कंपनी अब कस्टमर्स के डेटा में हुई इस सेंधमारी की जांच कर रही है।

हैकर्स ने जिन इंफॉर्मेशंस को चोरी किया है उसमें कस्टमर्स का नाम, कॉन्टैक्ट नंबर, ई-मेल और शिपिंग एड्रेस शामिल है। वनप्लस ने कहा है कि फिलहाल हैकर्स किसी भी पेमेंट इंफॉर्मेशन, पासवर्ड और अकाउंट्स तक पहुंच बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं। वनप्लस ने एक FAQ पेज भी बनाया है, जिसमें कंपनी ने बताया है कि उसे डेटा में हुई इस सेंधमारी का पता पिछले हफ्ते लगा। इसके बाद कंपनी ने सभी खामियों को दूर करने के लिए अपनी वेबसाइट की बारीकी से जांच की।

हालांकि, वनप्लस ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि कितने ग्राहकों पर इस चोरी का असर पड़ा है। वनप्लस सिर्फ इतना कह रही है कि जैसे ही उसे डेटा सेंधमारी का पता लगा, उसने हैकर्स को रोकने के लिए तुरंत कदम उठाए और अपनी सिक्यॉरिटी बढ़ा दी। इससे पहले भी इस कंपनी को सेंधमारी का सामना करना पड़ चुका है। पहला मामला जनवरी 2018 में हुआ था, जब क्रेडिट कार्ड इंफॉर्मेशन समेत कस्टमर्स के डेटा चोरी हुए थे। कंपनी ने खुलासा किया था कि इस सेंधमारी में 40,000 तक कस्टमर्स पर इसका असर पड़ा था।

भविष्य में ऐसे और मामले न हों, इसके लिए वनप्लस फिलहाल कुछ कदम उठा रही है। हालिया डेटा ब्रीच के लिए बनाए गए FAQ पेज में कंपनी ने कहा है कि वह अगले महीने दुनिया के नामी सिक्यॉरिटी प्लैटफॉर्म के साथ साझेदारी करेगी। कंपनी ने यह भी कहा है कि अपने कस्टमर्स की सिक्यॉरिटी सुनिश्चित करने के लिए वह जल्द ही बग बाउंटी प्रोग्राम लॉन्च करने जा रही है।

Please follow and like us:
Pin Share