गैजेट्स

2020 से इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा Whatsapp, अपना भी फोन चेक कर लीजिये

इस नए साल आप नहीं भेज पाएंगे Whatsapp के जरिए बधाई, कंपनी ने बंद किए लाखों फोन के वाट्सएप

इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप आजकल लोगों की जरुरत बन गया है। लोगों अपने दोस्तो और फैमिली से जुड़े रहने के साथ ही अपने दफ्तर से भी इससे जुड़े रहते है। और इसके जरिए अपना सारा काम निपटा देते है। व्हाट्सएप एक तरह से हमारी जिन्दगी की अहम कड़ी से जुड़ गया है। लेकिन अब वाट्सएप लाखों स्मार्टफोन को हमेशा के लिए अलविद कहने जा रहा है। कंपनी ने इन स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप को हमेशा के लिए बंद करने का फैसला किया है। आने वाले साल से लाखों स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप हमेशा के लिए बंद हो जाएगा।

दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप विश्व स्तर पर लाखों पुराने मोबाइल पर काम करना बंद कर देगा क्योंकि कंपनी ने ऐसे फोन के लिए सपोर्ट बंद कर दिया है। अगर आपका फोन भी इसमें शामिल है तो आपके लिए आने वाले साल में लोगों को व्हाट्सएप के जरिए नए साल की बधाईयां देना मुश्किल हो सकता है क्योंकि 31 दिसंबर के बाद विंडोज फोन के उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा।

1 फरवरी 2020 से आईओएस 8 या उससे अधिक पुराने किसी भी आईफोन का सपोर्ट नहीं किया जाएगा। साथ ही 2.3.7 या अधिक पुराने वर्जन वाले किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस में व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा। इन ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर पहले से ही नए व्हाट्सएप अकाउंट नहीं बना पा रहे हैं। साथ ही अपने अकाउंट को रि-वेरीफाई नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप 31 दिसंबर 2019 से सभी विंडोज फोन से अपना सपोर्ट वापस ले रहा है। इसी महीने माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 10 मोबाइल ओएस का भी सपोर्ट वापस ले रहा है।  फेसबुक ने 2014 में 19 बिलियन डालर में व्हाट्सएप को खरीदा था, और इसका उद्देश्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को अपनी अन्य सेवाओं मैसेंजर और इंस्टाग्राम में शामिल करना था।

Please follow and like us:
Pin Share