हेल्थ और फिटनेस

नाखून पर सफेद निशान हो सकते है जानलेवा, समय रहते कराएं डॉक्टर से चेकअप

नाखून पर बने निशान हमें कई संकेत देते है। शास्त्रों में इन निशानों को धन से जोड़कर देखा जाता है। तो वहीं चिकित्सा के क्षेत्र में इसे कैल्शियम की कमी माना जाता है। तो वही कई बार नाखूनों पर निशान पीले रंग के होते है तो कभी ये पूरी तरह सफेद होते हैं| लेकिन बहुत से लोगों के नाखूनों पर सफेद रंग के होते हैं, अगर आपके नाखुनों या फिर आपके किसी परिजन के नाखुनों में इस तरह के निशान हों, तो आप सर्तक हो जाएं यह एक गम्भीर बीमारी का संकेत देते है।
नाखूनों पर सफ़ेद धारी का होना कैल्शियम की कमी या किसी छोटी बीमारी की ओर का संकेत नहीं है बल्कि ये जानलेवा स्किन कैंसर बीमारी का भी संकेत देती है। अगर आपके नाखून पीले रंग के हो रहे है तो इसकी अनीमिया, कुपोषण या  कमजोरी से हो सकती।
कई बार पीलिया, थॉयरॉएड, मधुमेह और सिरोसिस की वजह से भी नाखून पीले दिखाई देने लगते है। वहीं अगर नखूनो पर सफेद निशान लगातार बढ़ रहे है तो इसका मतलब आपके शरीर मे खून की कमी लगातार बढ़ रही है। आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कुछ लोगो के नाखून उपर से उभरे हुऐ होते है यह आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दर्शाते है और आगे चलकर फेफड़ो की बीमारी का संकेत देते है। अगर किसी का नाखून नीला पड़ जाएं  उसकी सेहत के लिए हानिकारक है  यह किसी भयंकर बीमारी का संकेत देती है। ऐसा होने तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर को दिखाए। अगर नाखून रुखे से दिखे और कमजोर होने के कारण टूटने लगे तो इसका मतलब शरीर मे रोग प्रतिरोधकता की क्षमता कमी है।

कभी कभी हम देखते है की अगर आपके नाखून पर लाल रंग के धब्बों के निशान दिखाई देने लगे तो इसका संकेत हाई ब्लड प्रैशर की तरफ हो जाता है। जो की हमारे स्वस्थ्य के लिए अच्छा नही है| कईं बार सफेद रंग का निशान हमारे नाखून पर बन जाता है। ऐसा कईं बार चोट लगने के कारण भी बन जाता है हमारे नाखून पर छोटी कोई चोट लगती है।

तो नाखून के नीचे से खून हट जाता है और निशान बन जाता है। अगर कभी आपके नाखून पर किसी भी प्रकार का निशान या उसका रंग बदलने लगे तो इसका इशारा स्किन कैंसर की तरफ होता है। ऐसे में तुरन्त डॉक्टर को दिखाएं।
Please follow and like us:
Pin Share