वायरल

40 साल के जिन्ना का 16 साल की लड़की से इश्क़, इस लव स्टोरी के बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे

हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बटवारे के बाद आज भी दोनो के रिश्ते में खट्टास बरकरार है। अक्सर भारत और पाकिस्तान को एक दूसरे के खिलाफ तीखे शब्द बोलते हुए सुना जाता है लेकिन यहां हम आपको पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना के बारे में बताने जा रहे है। वैसे तो जिन्ना की जिंदगी के बारे में ज्यादातर लिखा पढ़ा नहीं गया है लेकिन चर्चा है कि मोहम्मद अली जिन्ना की बीवी की मौत के बाद उनका 40 साल का बुढ़ा दिल एक 16 साल की लड़की के लिए जोर जोर से धड़क उठा। जिस उम्र में लोग दिल की बीमारी के शिकार होते है उस उम्र में यह प्रेम के बन गए। तो चलिए आपको बताते है इस उम्र में सौलह साल की लड़की से प्यार करने का अंजाम कैसा रहा।

जिन्ना जब लगभग 40 साल की उम्र के थे तब मुम्बई की बिजनेस मैन  दिनशा  से उनकी दोस्ती हुई। दिनशा जिन्ना को दार्जिलिंग में छुट्टियां बिताने के लिए इंवाइट किया। बस फिर क्या दिनशा के परिवार के साथ जिन्ना भी दार्जिलिंग जा पहुंच गए।  दार्जिलिंग में ही जिन्ना की मुलाकात दिनशा की 16 साल की बेटी रतनबाई उर्फ रूटी से हुई। इसे देखकर जिन्ना का बूढ़ा दिल जोर जोर से धड़कने लगा और सालों के बाद जिन्ना को एक बार फिर प्यार हो गया। हालाकि जिन्ना की शादी 14 साल की उम्र में एमीबाई नाम की एक लड़की से हो चुकी थी। लेकिन बैरिस्टर की पढ़ाई कर जब वह लंदन से लौटकर आए तो उनका निधन हो गया था। जिन्ना बिलियर्ड और चेस के शौकीन थे इस लिए अपनी शाम क्लब में ही बिताते थे। वहां बिजनेसमैन सर दिनशा से उनकी दोस्ती हुई और उनकी बेटी से प्यार

जिन्ना मूल रुप से गुजराती थे और उनके पिता जिन्नाभाई का जन्म गुजरात के कठियावाड के पनेली गांव में हुआ था। वह पुंजा एक प्रसिद्ध व्यापारी थे जो जिन्ना के जन्म से पहले सिंध (अब पाकिस्तान) में जाकर रहने लगे थे। पाकिस्तान की स्थापना के बाद जिन्ना पाकिस्तान के पहले गर्वनर बने थे। टीवी की गंभीर बीमारी की वजह से जिन्ना का निधन 11 सितंबर, 1948 को रात दो बजे हुआ था।

Please follow and like us:
Pin Share