हेल्थ और फिटनेस

पाना चाहते है लंबे खूबसूरत और रेशमी बाल तो एकबार आज़माएँ ये नुस्खा

जमाना चाहे जितना भी मॉडर्न क्यों न हो जाये लेकिन लंबे बालों का का फैशन कभी भी पुराना नहीं होता। लंबे बालों को पाने के लिए लोग पैसा पानी की तरह बहाते है और अच्छे से अच्छा शैम्पो और तेल इस्तेमाल करते है। लेकिन फिर भी मनमाफिक रिजल्ट नहीं आता तो चलिए हम आपको ऐसे नुस्खा से रूबरू कराते है। जिसे आज़माकर न आपके बाल 10 गुना तेज़ी से बढ़ेंगे बल्कि घने चमकदार और रेशमी बन जायेंगे।
घने लंबे बाल पाने के लिए नहाने से पहले नारियल का तेल अपने बालों की लंबाई के हिसाब से लेकर उसमें ऐलोवेरा जेल और शहद मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। तैयार इस अनोखे तेल से  बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें और बाद में ठंडे पानी से इसे धो ले इससे आपके बाल देखते ही देखते लंबे, घने और मुलायम हो जाएंगे। इसके अलावा आप इन चीजों को अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते है।

ओमेगा 3- बालों को बढ़ाने के लिए सस्ती और अच्छी औषधि है। इससे हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है। ओमेगा 3 में पाया जाने वाला फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में ओमेगा 3 से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।
वहीं अंडे और साबूत अनाज में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों की लंबाई के लिए बहुत अहम है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की मात्रा पायी जाती है। इससे आपके बाल स्वस्थ्य रहेंगे।

बालों की लंबाई के लिए प्रोटीन से बढ़कर कुछ भी नहीं है। प्रोटीन न सिर्फ बालों की लंबाई को बढ़ाने का काम करता है बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे घने बालों के लिए अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने प्रोडक्ट को अपनी डाइट में शामिल करें।इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

Please follow and like us:
Pin Share