हेल्थ और फिटनेस

रात भर पानी में भिन्डी भिगोकर उस पानी को पीने के फायदों के बारे में जानते हैं आप? जान लेंगें तो रोज पियेंगे…

हरी सब्जियां हमारी जिन्दगी एक अहम हिस्सा होती है। हरी सब्जियों में ढ़ेर सारे सेहत के खजाने छुपे होते है। ऐसे जलिए आपको बताते है सेहत से भरी हरी भिन्डी के बारे में। सेहत से भरी भिन्डी खाने में हर किसी को भाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि भिन्डी तो भिन्डी इसका तो पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चालिए हम आपको बताने वाले है भिन्डी को पानी में भिगोकर खाने के क्या फायदे आपको मिल सकते हैं।

भिन्डी में फाइबर ज्यादा पाया जाता है जो पाचन तंत्र को दुरुश्त रखने में कारगर होता है।  लेकिन भिन्डी का पानी भी आपके लिए सेहतमंद है। अगर आप रोज रात को दो भिन्डी काटकर उसे एक ग्लास में डालकर रखें और सुबह उस पानी पीयें तो आपको डायबिटीज की समस्या से जल्द ही आराम मिलेगा और शुगर कण्ट्रोल रहेगा।

अगर प्रेग्नेंट महिलाएं  भिन्डी को अपनी डाइट मे शामिल करती है तो और भिन्डी को पानी में भिगोकर उस पानी को पीती है तो इससे उसके बच्चे को किसी भी प्रकार का परेशानी नहीं होती है। भिन्डी में अधिक मात्रा में विटामिन के होने की वजह से ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाने में सहायक होता है  इसके साथ ही अस्थमा के मरीज अगर रोज रात को महज दो भिन्डी पानी में डालकर उस पानी को सुबह पिये  तो कुछ ही दिनों में उन्हें अस्थमा की शिकायत से निजात मिल सकती है।  भिन्डी एक रेशेदार सब्जी है और इसमें फाइबर सबसे ज्यादा पाया जाता है इसलिए इसे खाने से पाचन क्रिया में कोई रुकावट नही आती है और कब्ज की समस्या से रहत मिलती है। हार्ट के मरीज के लिये भी बेहद लाभदायक साबित होता है. ऐसा इसलिए है क्यूंकि भिन्डी आपके शारीर से कोलेस्ट्रोल की समस्या को दूर करता है।

Please follow and like us:
Pin Share