अजब गजब

अजीब परंपरा: लड़कियों को बना देते हैं बदसूरत, वजह जान हैरान रह जायेंगे आप!

खूबसूरत लड़कियों को देखकर मर्द करते थे ऐसी हरकत, बचने के लिए उठाया ऐसा कदम

वैसे तो खूबसूरत दिखना कौन नहीं चाहता, और बात जब लड़कियों की खूबसूरती की हो तो हर मां बाप की ख्वाहिश होती है कि उनकी लड़की दुनियां की सबसे खूबसूरत लड़की हो, इतना ही नहीं हर लड़की का सपना होता है कि वह खूबसूरत दिखे, लेकिन नार्थ ईस्ट में एक ऐसी जगह है जहां औरतो की खूबसूरती छुपाने की परंपरा है और वहां की औरते अपनी खूबसूरती को छुपाने के लिए ऐसा काम करती है।

दरसल मामला यह है कि अपातानी कबीले की महिलाएं काफी सुन्दर हुआ करती थी। इतनी खूबसूरती के चर्चे दूर दूर तक थे। यहीवजह थी कि पुराने समय में कई बार दूसरे समुदाय के पुरुष अपातानी महिलाओं का अपहरण कर लिया करते थे।

जिस वजह से यहां कि महिलाओं ने इनसे बचने के लिए नाक में लकड़ी पहनना शुरू कर दिया। यह महिलाएं नाक में जेवर के बजाए लकड़ी की एक मोटी बाली जैसी पहनती हैं। आमतौर पर आभूषण सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होते हैं, लेकिन अपातानी समुदाय की महिलाएं सुंदरता को छुपाने के लिए ऐसा करती हैं।

तब से ये समुदाय के लिए एक परंपरा जैसी हो गयी है पीढ़ी दर पीढ़ी यह रिवाज एक दूसरे तक पहुंचता गया। इस रिवाज को अपनाने वाली महिलाओं को स्थानीय समाज में सम्मान मिलता था। लेकिन 1970 के दशक के बाद अब धीरे धीरे इस परंपरा का अन्त होने लगा है। अब अपातानी की ज्यादातर महिलाएं नाक में बड़े छेद कर लकड़ी की बाली नहीं पहनती।  ये परंपराएं अब सिर्फ कबीले के बुजुर्गों में दिखाई पड़ती हैं।

Please follow and like us:
Pin Share