हिंदी समाचार

इस शख्स ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद को लात-घूसों से पीटा, जाने कौन है वो

डॉन दाऊद इब्राहिम से जहां पूरा मुम्बई घुटने टेकता है वहीं मुम्बई पुलिस उनके आगे पानी भरती हुई नजर आती हैं। दाऊद का नाम सुनकर भले लोग थर थर काँपते हो लेकिन करीम लाल ने इनकी  लातो घुसो से खूब पिटाई की। हाल ही में करीम का नाम काफी चर्चा में चल रहा है। कौन है यह शख्स इस आर्टिकल में हम आपको इनसे मिलवाने वाले है।
दरअसल बुधवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने दावा किया गया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी मुंबई में करीम लाला से मिलने आती थीं। उनके इस बयान से महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक खलबली मचा दी है और एक बार फिर इनका नाम चर्चा में आया है। दरअसल यह शख्स मुंबई का अंडरवर्ल्ड डॉन रह चूका और पठान गैंग का मुखिया करीम लाला है।

करीम लाला डॉन हाजी मस्तान से पहले मुंबई में अपराधियों का सरगना था इन्होंने एक बार डी कंपनी के सरगना दाऊद इब्राहिम को लात-घूसों से जमकर पीटा था। इसका असली नाम अब्दुल करीम शेर खान है। वो अफगानिस्तान से 21 साल की उम्र में काम की तलाश में 1930 में पेशावर से मुंबई आ गया और छोटे मोटे काम धंधे करना शुरू कर दिया।लेकिन उसे यह सब  रास नहीं आया।

करीम लाला एक सम्पन्न परिवार में पैदा हुआ और पला बढ़ा लिहाजा उसे ज्यादा पैसे की लत थी। इसके लिए उसने अपराध की दुनिया को चुना। सबसे पहले उसने मुंबई के ग्रांट रोड स्टेशन के पास एक मकान किराए पर लेकर उसमें सोशल क्लब नाम से जूए का अड्डा खोला। उसके इस क्लब में जुआ खेलने मुंबई के कई नामी गिरामी सेठ आते थे। जहां से उसकी जान-पहचान भी बनने लगी। जुए के अलावा उसने मुंबई पोर्ट पर कीमती गहनों, सोने, हीरों की तस्करी में भी हाथ आजमाया। आजादी के पहले तक उसने इस धंधे से बहुत पैसा कमाया।

Please follow and like us:
Pin Share