हिंदी समाचार

इंडियन क्रिकेटर अभिषेक नायर ने क्रिकेट को कहा अलविदा

बाएं हाथ के ऑलराउंडर अभिषेक मुम्बई रणजी के अहम खिलाड़ी
एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट सीरिज जीतकर खुशियां मना रही है वही दूसरी तरफ टीम इंडिया के सदस्य रह चुके करीब 13 साल लंबे फर्स्ट क्लास करियर के बाद खिलाड़ी अभिषेक नायर ने क्रिकेट को अलविदा कहते हुए आज सन्यास का ऐलान कर दिया है। अभिषेक ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी। उन्होने मुंबई और पुड्डुचेरी के लिए घरेलू क्रिकेट खेला है।

उन्होने इंस्टाग्राम पर संन्यास का ऐलान करते हुएकहा, ‘मैं शुक्रगुजार हूं कि करियर के दौरान मुझे सभी से इतना सहयोग और समर्थन मिला। यह बेहद सम्मान की बात है।  मैंने इस खेल को अपना सबकुछ दिया। न कोई मलाल है और न ही कोई वापसी। ये समय आगे बढ़ने का है। सभी का शुक्रिया…’ उन्होंने संन्यास के फैसले के बारे में पिछले महीने बीसीसीआई और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन को बताया था। वह प्रीमियर लीग की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स से बतौर सपोर्ट स्टाफ जुड़े हुए हैं।

अभिषेक नायर का रणजी ट्राफी में कायम है जलवा
अभिषेक नायर का रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में मुंबई की सफलता में खास योग योगदान रहा है।  उन्होंने साल 2006 में अपने करियर की शुरुआत की थी। और लगातार शानदार प्रदर्शन कर मुंबई को रणजी ट्रॉफी जिताने में मदद की। उन्होने भारत के लिए तीन वनडे खेले  जिसमे एक बार उनको बल्लेबाजी करने को मिला लेकिन जिसमें वे बिना खाता खोले ही नाबाद लौट आएं।  वहीं गेंदबाजी में भी उन्हे कोई विकेट नहीं मिला। अभिषेकके नाम वनडे मैच में 17 गेंद का ओवर फेंकने का भी रिकॉर्ड है।  इंटर जोन देवधर ट्रॉफी में उन्होंने साउथ जोन के खिलाफ 17 गेंद का ओवर फेंका था, जिसमें उन्होंने दस वाइड और एक नोबॉल फेंकी थी।

 क्रिकेट का शानदार सफर
2012 और 2013 रणजी ट्रॉफी में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। इसमें उन्होंने मुंबई के लिए 966 रन बनाए थे। साल 2006 में अभिषेक नायर ने मोहम्मद निसार ट्रॉफी में कराची अर्बन के खिलाफ ताबड़तोड़ 152 रन बनाए थे।  साल 2012और 2013 में नायर को बेहतरीन ऑलराउड प्रदर्शन के लिए लाला अमरनाथ अवॉर्ड दिया गया।  इंडियन प्रीमियर लीग में अभिषेक नायर ने मुंबई इंडियंस के लिए खेला उसके बाद  वे किंग्स इलेवन पंजाब से जुड़े और फिर पुणे वॉरियर्स के लिए भी खेले और बाद में  राजस्‍थान रॉयल्स का रूख कर लिया।

 क्रिकेट में 173 विकेट, 5749 रन
अभिषेक नायर ने अपने 13 साल लंबे करियर में 103 फर्स्ट क्लास मैच में 5749 रन बनाए हैं, जबकि 173 विकेट लिए. वहीं 99 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 2145 रन बनाए और 79 विकेट लिए. वहीं, 95 टी-20 मैच में उन्होंने 1291 रन बनाए जबकि 27 विकेट भी लिए. इस तरह उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 9185 रन बनाए जबकि 279 विकेट लिए.

Please follow and like us:
Pin Share