वायरल

ये अनोखा पेड़ जो करता है लोगों को गुदगुदी, क्या आप जानते है ऐसे किसी पेड़ को

वैसे तो विज्ञान कहता है कि पेड़ो में जीवन है। वो हस्ते है रोते है महसूस करते है बिल्कुल इंसानों की तरह बस वो चल नहीं पाते है। लेकिन हम आपको ऐसे अनोखे पेड़ के बारे में बताने जा रहे है जो इंसानों की तरह अनोखा काम करता है। यह पेड़ किसी के छुटे ही खिलखिलाकर हँस उठता है। जी हां आजतक आपने इंसानों को गुदगुदी करते और हंसते हुए देखा होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पेड के बारे में बताएंगे जिसको गुदगुदी करते ही वो हंसने लगता है ।

ये अनोखा पेड़ उत्तराखंड के कालाढूंगी के जंगलों में है । इस पेड को सहलाने पर इसे गुदगुदी होती है । यही नहीं अगर इस रहस्यमयी पेड़ के तनों को गुदगुदाया जाता है तो इसकी टहनियां खिलखिला जाती है । जैसे ही आप इसे छूएंगे ये मचलने लगेगा ।

इनमें से एक पेड़ रामनगर के क्यारी जंगल में भी मौजूद है जो कांपने वाला पेड़ है । बता दें कि पिछले पांच साल से कालाढूंगी के इन दो पेड़ों को कार्बेट ग्राम विकास समिति ने पर्यटन से जोड़ा है । इस पेड़ का वानस्पतिक नाम ‘रेंडिया डूमिटोरम’ है. ये पेड़ रूबीएसी प्रजाति का है जो करीब 300 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं । इस रहस्यमयी पेड़ पर अगर कोई अपनी उंगलियां रगड़ता है तो उसे गुदगुदी होने लगती है ।

Please follow and like us:
Pin Share