हेल्थ और फिटनेस

कुछ दिन शहद और लहसुन खाइये और इन बिमारियों को दूर भगाइए

लहसुन वैसे तो हमारे खाने में स्वाद बढ़ाने के काम आता है। लेकिन इसके साथ ही यह हाज़मे के लिए भी गुणकारी है। .

लेकिन इसी लहसुन को शहद के साथ खाने से यह हज़ार बीमारियों से बचाता है। आपने अभी तक लहसुन और शहद को अलग तो जरूर खाया होगा यह दोनों ही शरीर को गर्माहट देने का काम करते है लेकिन इसे साथ में खाने से कई बीमारियों से को छुटकारा मिलेगा।

इसके बारे में आयुर्वेदिक डॉक्टरों का कहना है कि एक कांच की बोतल में शहद डालकर और इसमें कुछ लहसुन छील कर डाल दें। इसे रोज सुबह उठने के बाद एक काली को चबाकर खाले। इसी के साथ हीदो लहसुन की कलियों को पीस कर और उसमे कुछ बूँद शहद के मिलाकर उसे रोज सवेरे खाली पेट खाये। ऐसा करने से आपको दिल संबधित बीमारियों में राहत मिलेगी। लगभग एक महीने शहद और लहसुन का लगातार एक महीने तक लहसुन का इस्तेमाल करने से हार्ट में होने वाले ब्लॉकेज से छूटकारा मिलता है।

दरअसल लहसुन में एन्टीमाइक्रोबियल पाया जाता है जो हमारे शरीर में एंटीबायोटिक मेडिसिन की तरह काम करता है और सभी तरह के इन्फेक्शन से  छुटकारा दिलाता है। अस्थमा के रोगियों के लिए भी शहद और लहसुन काफी गुणकारी है। इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी एन्टीमाइक्रोबियल से शहद और लहसुन सर्दी, जुखाम नहीं होता है। इसके इस्तेमाल से इम्युनिटी लेवल बढ़ता है और सर्दी जुखाम से राहत मिलती है।

Please follow and like us:
Pin Share