हेल्थ और फिटनेस

चुटकियों में छोट जाएगी शराब और सिगरेट की लत, बस कर लीजिये यह काम

आजकल नशा करना एक स्टेटस सिम्बल हो गया है। दोस्त यारों के बीच अगर आप नशा नहीं करते हैं तो आप को लोग बच्चा-बच्चा बोल कर ताने मारते हैं। जो भी व्यक्ति नशा नहीं करता उसे मजबूरन कभी-कभी साथ बैठ कर शराब सिगरेट पीनी पड़ती है।

नशा चाहे शराब का हो या फिर सिगरेट का, हेल्थ के लिए हानिकारक ही होता है। इन दोनों की लत के शिकार सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में करोड़ों संख्या में हैं। यह एक ऐसी लत है जो न जाने कितने ही परिवार ख़त्म कर चुकी हैं। इनसे होने वाली जान लावा बीमारी हमे ज़िन्दगी से अलविदा तो करवा ही देती है साथ ही साथ मेडिकल के खर्चे परिवार को सड़क पर ले आते हैं।

एक बार यह लत किसी को पड़ जाए तो इसे छुड़ा पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। सिगरेट और शराब स्टाइल में शुरू होती है और धीरे धीरे लत बन जाती है। पहले तो दोस्त यार अपने पैसे से पिलाते हैं फिर बाद में लत पड़ जाती है तो इंसान पैसे ख़त्म हो जाने के बाद उधार ले कर इसका सेवन करता है। लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जो इस लत से परेशान हो चुके हैं और हमेशा कोई न कोई तरीका तलाशते रहते हैं इस नशे से मुक्ति पाने का। अगर आप भी ऐसे लोगो में से एक हैं तो ये लेख आपके लिए ही है।

वैसे इस गन्दी लत को छुड़ाने के बहुत सारे तरीके हैं, कुछ तरीके आपके फॅमिली डॉक्टर भी बता देंगे। हम यहाँ बात करे रहे हैं देसी नुस्खों के बारे में, जिसका इस्तेमाल कर के आप काफी हद तक इस लत से छुटकारा पा सकते हैं।

ऐसे बना सकते हैं सिगरेट और नशा शराब छोड़ने की दवा

आपको चाहिए अदरक सौ ग्राम, 3 -4 नींबू का रास और सेंधा नमक एक से डेढ़ चम्मच.

सबसे पहल अदरक को अच्छे से धो लें फिर अदरक को पतले टुकड़ों में काट लें, अब इन कटे टुकड़ों में नींबू का रस और सेंधा नमक अच्छे से मिला लें। सब कुछ से मिला लेने के बाद इसे धूप में सूखने के लिए डाल दें। जब यह अच्छे से सूख जाये जो इसे एयर टाइट डब्बे में बंद कर के रख लें।

अब जब भी आपको सिगरेट या शराब पिने का मन करे तो अदरक के एक दो टुकड़े मुँह में रख लें। ऐसा करने से आपको नशा करने का मन नहीं करेगा। इस प्रक्रिया को बार बार दोहराने से आपकी नशे की लत धीरे-धीरे छूट जाएगी।

किसी भी तरह का नशा छोड़ने के किसी भी दवा को खाने से पहले ज़रूरी है दृड़ इच्छा शक्ति का होना। मज़बूत इच्छा शक्ति से किसी भी तरह के नशे छुटकारा पाया जा सकता है।

Please follow and like us:
Pin Share