हेल्थ और फिटनेस

अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें लज़ीज़ खाना, तेज़ी से घटेगा वज़न

अगर आप भी बढ़ते वजन से है परेशान तो बेफिक्र होकर खाये यह चीज़
आजकल वजन बढ़ना आम बात हो गई है। हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है। इनमे से कई लोग जिम और रेगुलर एक्सरसाइज में पसीना बहा कर बढ़ते वजन को कम करने की कोशिश करते है। लेकिन रेगुलर एक्सरसाइज के साथ जरूरी है कि सही डाइट को भी अपनी जिंदगी में शामिल करें और अपने मोटापे को आप तेज़ी से कम करें। आज हम आपको ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे है जिसे अपने अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लिया तो आप तेज़ी से वजन कम कर सकेंगे। जाने वो क्या चीज़ है जो आपके बढ़ते हुए वजन को कम कर सकती है।

सुबह का नाश्ता आपके लिए सबसे जरूरी है। आपके सुबह का नाश्ता ही तय करता है कि आप कितने स्वस्थ हैं। लेकिन जो लोग वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं वह अक्सर सवाल करते हैं कि नाश्ते (Breakfast) में क्या खाना चाहिए। असल में सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) वह आहार (Diet) है जो आपकी सेहत के साथ आपके वजन का भी ख्याल रखता है। पोहा (Poha) एक ऐसा नाश्ता है जो वजन घटाने में मददगार हो सकता है।  यह पेट की चर्बी (Belly Fat) और मोटापा घटाता है। जाने कैसे
पोहा  (Beaten Rice) देश भर में एक लोकप्रिय नाश्ता (popular Breakfast Food) है। पोहा को चावल से बनाया जाता है. चावल से तैयार (Flattened Rice) पोहा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही यह आपका वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकता है। पोहा बनाने में भी बेहद आसान होता है। इसके साथ ही साथ यह सेहत के लिए भी अच्छा है।

1. पोहा फाइबर का है अच्छा स्त्रोत
पोहा में फाइबर काफी मात्रा में होता है! यह तो आप जानते ही हैं कि वजन घटाने की डाइट के दौरान फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। तो पोहा को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से यह आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है।
2. लंबे समय तक भूख लगने से बचाता है
ब्रेकफास्ट में पोहा खाने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है। पोहा न केवल पचाने में आसान है, बल्कि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है। पोहा हमारे खून में शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है, जिससे बार-बार लगने वाली भूख मिट जाती है और सीमित खाना खाते हैं ऐसे में आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
3. पोहा में होती हैं कम कैलोरी
पोहा में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती हैं। इसलिए इसे नाश्ते में शामिल कर वजन घटा सकते हैं। एक कटोरी पोहा में लगभग 206 कैलोरी होती हैं। अगर मोटापा या वजन कम करना चाहते हैं तो पोहा बनाने में आलू और मूंगफली शामिल न करें। इसकी बजाय प्याज, हरी मिर्च, टमाटर और अन्य सब्जियां डाले
4. पोहा पोषक तत्वों से है भरपूर  
पोहा में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी के साथ कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के साथ आपका वजन कम करने में भी फायदेमंद हो सकते हैं।
Please follow and like us:
Pin Share