हेल्थ और फिटनेस

खीरा और ककड़ी के यह फायेदे नहीं जानते होंगे आप

दुनियाभर में सबसे ज़्यादा उगाई जाने वाली सब्जियों में चौथे स्थान पर खीरा और ककड़ी आती हैं। इसमें भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं, यही कारण है कि हैल्थ एक्सपर्ट भी इन्हे सर्वोत्तम आहार यानी, सुपर फूड का दर्जा देते हैं। खीरा और ककड़ी में कई तरह के विटामिन भी होते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं। इनमे अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर को रोगों से बचाता है। इन्हे पोषक तत्वों का खज़ाना भी कहा जाता है। खाने के अलावा इसका उपयोग और भी कई कामों के लिए किया जाता है। तो आइए जानते हैं कि इन सुपर फूड के और क्या उपयोगी तथा लाभ हैं।

खीरे और ककड़ी को भरपूर मात्रा में विटामिन का भंडार माना जाता है। इनमें विटामिन बी, बी-2, बी-3, बी-5, बी-6 और इसके अलावा विटामिन-सी, कैल्शियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक व अन्य पोषक तत्व होते हैं। इनमे टारटरेट एसिड नाम का एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो वजन घटाने और एनर्जी का स्तर बढ़ाने में बहुत सहायक होता है। साथ ही ये एसिड शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित करता है, इसी वजह से कार्बोहाइड्रेट शरीर में चर्बी के रूप में जमा नहीं हो पाता और वजन बढ़ने से रोकता है। इसका उपयोग किचन में सिंक साफ करने, स्टील बर्तनों पर दाग हटाने और जूते पॉलिश करने तक में किया जाता है।
किन बीमारियों में है मददगार
खीरा कई रोगों को दूर करने में बेहद मददगार माना गया है। यदि आपको सुबह उठने पर सिर दर्द की शिकायत है, तो सोने से पहले इसे खाएं। खीरा खाने से एसिडिट में भी राहत मिलती है। इसमें इरेप्सिन एंजाइम होता है जो कि खाने को पचाने में सहायता करता है।

इसका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में ब्लड और शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इसमें सल्फर और सीलिशिया पाया जाता है, जिसके कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं और विषैले पदार्थ भी शरीर से बाहर रहते हैं। भरपूर मात्रा में पानी होने की वजह से यह गर्मी में लू से बचाता है, तथा तेज बुखार में शरीर का तापमान संतुलित रखता है। इतना ही नहीं इसेसे कैंसर की रोकथाम में भी बेहद कारगर माना गया है।
Please follow and like us:
Pin Share