हेल्थ और फिटनेस

आंवला नहीं खाते तो खाने लग जायेंगे, बस यह पढ़ लीजिये

जब से हम सबने टीवी देखना शुरू किया है तबसे हम सभी ने विज्ञापनों में जैसे बालों में लगाने वाला तेल, मंजन, खाने वाला कोई भी आइटम में एक चीज़ का ज़िक्र अक्सर सुना और देखा भी होगा वो है आंवला , विरामिन सी के गुणों से भपूर आंवला में पोटासियम, कैल्शियम, मग्निसियम के साथ ही साथ फाइबर और आयरन भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो की एक ह्यूमन बॉडी के लिए किसी रामबाण जैसा ही काम करता है।

हम सभी आंवला के बहुत से फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ऐसे औषधीय फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे।

बता दें की यदि आप रोजाना आंवले का मुरब्बा, जूस, अचार या आंवले के चूर्ण को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो आपको यक़ीनन कभी भी गैस की समस्या या पेट से जुड़ी आम समस्या जैसे की अपच , कब्ज आदि की समस्या से कभी भी दो चार नहीं होना पड़ेगा क्यूंकि आंवला आपके पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है और पेट में होने वाली सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाता है।

गौरतलब है की आंवला खाने के फायदे उन लोगों के लिए भी किसी रामबाण से कम नहीं है जो की अपने मोटापे की समस्या से निजात पाना चाहते हैं। जी हाँ बता दें की यदि सुबह शाम वजन कम करने के मकसद से खाली पेट आंवले का जूस पिया जाए तो इससे भी मोटापे की समस्या से निजात मिलता है। रोजाना आंवला खाने से इम्मुन सिस्टम मजबूत होता है और सर्दी जुखाम जैसी सीजनल रोगों से काफी हद तक छुटकारा मिलता है, इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा इन रोगों से निजात दिलाने में काफी सहायक साबित होती है।

आंवले का सेवन आर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी रामबाण का काम करता है, बता दें की आंवले में मौजूद कैल्शियम की मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाता है और जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

Please follow and like us:
Pin Share