हेल्थ और फिटनेस

केले के शौकीन हैं तो ये खबर पढ़ लीजिये, आपको मोटा भी कर सकता है

कैलोरी से भरपूर केले के फायदों के साथ ही है बहुत सारे नुकसान
ज्यादातर लोगों को केले पसंद होते है। कई बार लोग जरूरत से ज्यादा केले खा लेते है। जो सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है। एक मीडियम साइज के केले में 105 कैलोरी पाई जाती है। अगर आप सिर्फ एक केला खाते हैं तो इतनी कम कैलोरी आपकी बॉडी को कोई फायदा नहीं पहुंचाएगी। वहीं, आप एक से ज्यादा केला खाते हैं तो उससे आपकी कैलोरी जरूरत से ज्यादा बढ़ भी सकती है।

ऐसे में आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके शरीर को कुल कितनी कैलोरी मिल रही है। डाइट गाइडलाइन्स के अनुसार, 26 से 50 वर्ष की औसत महिला को प्रति दिन 2,000 कैलोरी की जरूरत होती है। इसी उम्र के ऐक्टिव पुरुषों को प्रतिदिन 2,400 से 2,600 कैलोरी की जरूरत पड़ती है।

दिन भर में कई तरह की एक्टिविटी करने के लिए आपके शरीर को हर दिन एक निश्चित मात्रा में कैलोरी की आवश्यकता होती है, जिसमें डाइजेशन से लेकर सांस लेना तक शामिल है। शरीर में जिस कैलोरी की जरूरत नहीं है, वो फैट बन जाता है। फैट बढ़ाने वाली कैलोरी से एक समय के बाद ज्यादा वजन बढ़ा देता है।

एक मीडियम साइज के केले में लगभग 15 ग्राम शुगर होती है और प्रत्येक ग्राम में 4 कैलोरी होती है। यानी केले की कुल कैलोरी में आधे से ज्यादा योगदान शुगर का ही है।

हालांकि, फलों की शुगर मिठाइयों और सोडा में पाई जाने वाली शुगर की तरह नुकसानदायक नहीं होती है। केले में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो शुगर के असर की भरपाई कर देते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा केला खाना इस लिहाज से अच्छा नहीं है। केले और अन्य ट्रॉपिकल फ्रूट्स जैसे कि अनानास में अन्य फलों की तुलना में ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसका मतलब है कि ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए, खासतौर से डायबिटीज के मरीजों के लिए खाना सही नहीं है।

अगर आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने में दिक्कत हो रही है तो जरूरी है कि आप डॉक्टर के परामर्श के बाद ही केला खाएं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, आपको उतना ही केला खाना चाहिए जिसमें 15 ग्राम से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट नहीं हो। कैलोरी कम करने के चक्कर में खाना कम न करें। हर दिन पांच केले खाने हैं तो अपनी डाइट से बाकी के फूड को कम करें। जैसे कि डिनर में चिकन, ब्राउन राइस और साग खाने की जगह केला खाएं।
हर दिन केले खाने के फायदे मंद होता है। इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये आपके पाचन तंत्र को सही करता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने सहित कई तरह के फायदे आपको केले खाने से मिलेंगे। फाइबर आपके ब्लड में शुगर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये वजन घटाने में भी सहायक होता है। एक न्यूट्रिएंट्स स्टडी के अनुसार, केला खाने से भूख कम लगती है और एनर्जी भी मिलती है। केले में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिनकी जरूरत आपको अच्छे स्वास्थ्य के लिए होती है। केले में विटामिन बी-6, विटामिन सी और मैंगनीज भी शामिल हैं। हेल्थलाइन के अनुसार, केले में रोग से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट डोपामाइन और कैटेचिन भी पाए जाते हैं।
Please follow and like us:
Pin Share