हेल्थ और फिटनेस

अमरुद खाते हैं तो पत्तियां भी खा लिया करिये, बहुत फायदेमंद होती हैं 

मौसम बदलने पर जितने भी फल आते हैं बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन ये सारे फल सिर्फ स्वाद तक ही सीमित नहीं होते। इन सभी फलों में बहुत कुछ खास होता है जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ऐसा ही एक फल अमरुद भी होता है. अमरुद खाने के फायदे तो आप जानते ही होंगे लेकन क्या आप ये जानते हैं की अमरुद में लगी पत्तियां या अमरुद की पत्तियों को भी खाया जा सकता है, और अमरुद की पत्तियों का जूस पीने के एक नहीं बहुत सारे फ़ायदे होते हैं. अमरुद की पत्तियों में कुछ खास औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से डॉक्टर भी इसे पीने की सलाह देते हैं।

अमरुद की पत्तियों को पीने का फायदा सबसे ज़्यादा डेंगू के मरीजों को मिलता है, इसके सेवन से प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से बढ़ती है. अमरुद की पत्तियों को पीस कर पीने से और भी कई सारे फायदे होते हैं.
अगर आपको चोट लग गयी है यार फिर घाव हो गया है तो अमरुद की पत्ती को पीस कर पीने से आपके घाव जल्दी भरने लगेंगे। रिपोर्ट के अनुसार अमरुद की पत्तियों में एन्टीसेटिक गुण पाए जाते है, ये भी एक रीज़न है इसको पीने का. इसका घोल या जूस पिने पर शरीर की मांसपेशियां मज़बूत होती है और स्मूद भी होती हैं. इसके जूस में क्युसर्टिन नामाक औशधीय गुण होता है जो की हमारी मांसपेशियों को आराम पहुँचाने में मदद करता है. इसकी पत्तियों में एंटीडायबेटिक गुण भी पाया जाता है. ये भी कहा जाता है कि इसका जूस पीने से डायबिटीज होने का खतरा भी टलने लगता है.

और किस-किस में फायदेमंद होती हैं अमरुद की पत्तियां:
– मुँह के छालों को ठीक करने में
– कब्ज़ की समस्या ख़तम करने में
– दिल को और मज़बूत बनाने में
इसका सेवन कैसे करें:
अमरुद की पत्तियों में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. आप दिन में दो बार अमरुद की पत्तियों का जूस पी सकते हैं.
Please follow and like us:
Pin Share