हेल्थ और फिटनेस

सर्दियों में मूंगफली खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जाने यह पांच बड़े फायदे

सर्दियों के मौसम में आपको अमूमन हर जगह मूंगफली दिख जाती है। मूंगफली को सर्दियों और गरीबो का बादाम कहा जाता है क्योंकि यह बादाम से बेहद सस्ती और सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद होती है। कुरकुरी मूंगफली एक तरफ तो आपको स्वाद का मजा देती है वहीं दूसरी तरफ यह सेहत (Benefits of Peanut) से भी भरपूर है। तो चलिए आपको बताते है इसके फायदों के बारे में


1.क्या आपको पता है 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25.8 ग्राम प्रोटीन होता है।  प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। सर्दियों के मौसम में पमूंगफली खाने से आपको प्रोटीन मिलेगा।  पीनट बटर भी प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है।

2.मूंगफली में काफी मात्रा में फेट होता है, लेकिन फिर भी यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे नियंत्रित मात्रा में खाएं। कंट्रोल मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से आप काफी देर तक भूख का अनुभव नहीं करते। ऐसे में आप अतिरिक्त वसा या कैलोरी खाने से बच जाते हैं।

3. मूंगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो हृदय रोगों के जोखिम को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह आपको खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है।
4.मूंगफली एक लो ग्लाइसेमिक भोजन है, जो इसे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा विकल्प बनाता है। एक डायबिटिक अपने आहार में सीमित मात्रा में मूंगफली को शामिल कर सकता है. आहार में आसान से बदलाव कर आप रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।
5. मिनरल और विटामिन से भरपूर होती है मूंगफली
मूंगफली कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह आपको प्रोटीन, ओमेगा -3, ओमेगा -6, फाइबर, बायोटिन, कॉपर, फोलेट, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम प्रदान कर सकती है। मूंगफली के सेवन से आप एक साथ कई पोषक तत्व पा सकते हैं।
Please follow and like us:
Pin Share