हेल्थ और फिटनेस

दूध रोटी खाते हैं तो बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

दूध रोटी सुनने में थोड़ा ट्रेडिशनल से लगता है इसलिए मॉडर्न पद्धति में इसको खाने से लोग परहेज करने लगे है और अपने बच्चो को पिज़्ज़ा, पास्ता और चाऊमीन जैसी बीमारियों से भरपूर चीजों की लत लगा रहे है जबकि दूध रोटी कई बीमारियों को खत्म करने का बेजोड़ इलाज है। एक बार बच्चें को दूध रोटी की लत लग जाये तो यह आसानी से नही जाती और स्वाद के साथ सेहत भी बनाती है। तो चलिए आपको बताते है दूध रोटी के फायदे।
आपको शायद मालूम न हो लेकिन दूध और रोटी में काफी मात्रा में fibre पाया जाता हैं। जो खाने को digest करने में काफी मददगार होता हैं। दिन में 1 से 2 बार दूध रोटी खाने से पेट की सारी बिमारियां खत्म हो जाती है। वहीं जिन लोगों को diabetes की परेशानी होती है। रोज सुबह बिना शक्कर के दूध के साथ बासी रोटी खाने से शुगर के लेवल कंट्रोल रहता है। साथ ही शुगर का खतरा कम रहता है।

दूध रोटी से आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है। जिनको कम वजन की परेशानी है उन लोगों को रेगुलर दूध रोटी खाना चाहिए। इसको खाने से जो लोग दुबले पतले हैं उनका शरीर भर जाता है। बासी रोटी और दूध खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी बनी रहती है और ताकत मिलती हैं। रोजाना सुबह ठंडे दूध के साथ 2 रोटी खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

Please follow and like us:
Pin Share