लाइफस्टाइल

जरूर जाने डॉक्टर के पर्चे के यह सीक्रेट कोट,जल्दी होगा मरीज को फायदा

डॉक्टर की हैंड राइटिंग का हाल तो पूरी दुनियां जानती है। ऐसे में उनके पर्चे को पढ़ पाना आम आदमी के बस की बात नहीं होती। उनके पर्चे को सिर्फ मेडिकल स्टोर वाले ही पढ़ पाते है लेकिन कुछ जरूरी शॉर्टकट है जिसे डॉक्टर हमेशा पर्चे पर इस्तेमाल करते लेकिन हमारी समझ से बाहर होता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे हो कोर्टवर्ड के बारे में बताने जा रहे जिसे पढ़कर आप अपने मरीज की अचे से देखभाल कर सकते है।

अपने अक्सर देखा होगा कि डॉक्टर हमेशा पर्चे पर  Rx लिखते ही जिसका मतलब उपचार होता है वहीं q= प्रत्येक, qD= प्रतिदिन, qOD= हर एक दिन छोड़कर, qH= हर घंटे, S= के बिना, C= के साथ वहीं जब डॉक्टर पर्चे पर एसओएस लिखे तो इसका मतलब होता है कि दवा तका सेवन तब ही किया जाए जब किसी तरह की इमरजेंसी हो। जैसे ज्यादा दर्द या दिक्कत ज्यादा महसूस हो रही हो।

AC= भोजन से पहले, PC= भोजन के बाद, BID= दिन में दो बार, TID= दिन में तीन बार और PO का मतलब है कि दवा को किसी इंजेक्शन या अन्य तरीके से नहीं लेना है। उसको मुंह से ही लेना है। अगर डॉक्टर ने पर्चे पर bd/bds लिखा है तो इसका मतलब है दवा को दो ही बार लेना है। और TDS का मतलब दवा तीन बार खानी है QTDS का मतलब दवा को दिन में चार बार लेना है। QID= दिन में चार बार, OD= दिन में एक बार, BT= सोते समय, BBF= नाश्ते से पहले दवा लेनी है।

Ad Lib का मतलब डॉक्टर ने जितनी मात्रा तय कर दी है दवा उतनी ही मात्रा में ले और GTT का मतलब वो ड्रॉप्स हैं। Tw= हफ्ते में दो बार, QAM= हर सुबह , QP= हर रात, Q4H= हर चार घंटों में, HS= सोते समय, PRN= जरूरत के अनुसार दवा लेनी है।

Please follow and like us:
Pin Share