वायरल

धोने से पुरानी लगने लगती है नई बाइक, करे ये काम सालो साल चमकेगी बाइक

अपनी मोटर साईकल के लिए अक्सर युवाओं का प्यार उसकी महबूबा की तरह देखा जाता है। वो अपनी बाइक को सजा सवार कर रखते है। अपनी बाइक को लेकर उनकी दीवानगी ऐसी होती है कि वो उसे सालो साल नया रखने के के लिए उसे खूब धोते है। लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि धोने से बाइक का पेंट पुराना होने लगता। अपनी बाइक को धोते वक़्त इन बातों का खास ख्याल रखे।

कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग बाइक का ज्यादा ही ख्याल रखते हैं लेकिन ख्याल रखने के प्रोसेस में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से ये उनकी बाइक बहुत ही कम दिनों में पुरानी नजर आने लगती है और उनका खुद उसे चलाने का मन नहीं करता है। तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप अपनी जान से प्यारी बाइक को सालो साल नया रख सकते है।

बाइक को धोते हुए कभी भी हाई कॉस्टिक सोडा वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करे। इससे आपकीबाइक का पेंट मटमैला और धबिला हो जाता है एयर धीरे धीरे खराब होने लगता है। इसीलिए हमेशा बाइक धोते वक़्त साबुन या डिटर्जेंट की जगह अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें। धोने के बाद मोटरसाइकिल को सूखे कपड़े से अच्छी तरह से साफ करें, खासतौर पर मोटरसाइकिल की बैटरी टर्मिनल्स और प्लग एरिया को भी साफ करे ताकि पानी से कोई नुकसान न हो और जंग भी न लगे।

बाइक धोने के बाद बेहतर शाइन के लिए इस पर रबिंग कम पॉलिश करवाये, इससे एक तो बॉडी पेंट सही रहता है और साथ ही बाइक में काफी अच्छी चमक भी आ जाती है। बेहतर रिजल्ट के लिए पॉलिश को बाइक के पेंट वाले हिस्सों पर लगा कर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें बाद में सूखे कपडे से रगड़ें, इससे बाइक की शाइन बढ़ जाएगी और बाइक सालो साल तक नई जैसी लगेगी।

पॉलिश के कई सस्ते ब्रांड मार्केट में आसानी से मिल जाते है। लेकिन थोड़े से पैसे बचाने के लिए प्रोडक्ट से कांप्रोमाइज न करें। हमेशा ओरिजिनल प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। धूप से बाइक को बचाकर रखें।
Please follow and like us:
Pin Share