हेल्थ और फिटनेस

Diabetes Management: सर्दियों में यह फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी है सेहत के लिए लाभकारी

सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल के लिए खाएं यह फल, ब्लड शुगर लेवल को ठीक करेंगी इसकी पत्तियां
आपने आम के आम और गुठलियों के दाम तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपकों ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है। जो सर्दियों में न सिर्फ आपका सुगरलेवल कट्रोल करेगा बल्कि इसकी पत्तियां भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह कर इस फल का और इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते है।  सर्दियों में मधुमेह के रोगियों को अपने खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि ब्लड में इंसुलिन का प्रसार और ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक आपके खाने-पीने पर निर्भर करता है।  इस मौसम में अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल (Controlling Blood Sugar During the Winter) करने के लिए क्या खाएं क्या न खाएं इसकी तलाश कर रहें है तो यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है।


सर्दियां शुरु होते ही बजारो में बहुत सी मौसमी सब्जियां और फल आ जाते है। जो आपकी सेहत के लिए  फायदेमंद होते हैं। लेकिन मधुमेह के रोगियों को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना होता है। क्योंकि ब्लड में इंसुलिन का प्रसार और ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक खाने-पीने पर निर्भर करता है। एक तरफ जहां इंसुलिन की कमी के चलते ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) बढ़ जाता है। तो वहीं अपर्याप्त इंसुलिन उत्पादन के चलते ब्लड शुगर घट जाता है। इन दोनों तरह की डायबिटीज के लक्षण लगभग एक से होते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे फल के बारे में बताने जा रहें है जो आपके डायबिटीज कंट्रोल में काफी मदद करेगा।


दरअसल सर्दियों का ‘सेब’ कहा जाने वाला अमरूद डायबिटीज के पेशेंट के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। दरअसल अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा विकल्प है। अमरूद फाइबर से भरपूर होता है, तो यह पचने में भी समय लगाता है। इससे अचानक से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों में भी ऐंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते है। तो अगर आप अमरूद की पत्ति की चाय को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं इसके साथ ही अमरूद में विटामिन सी और पोटैशियम पाएं जाते हैजो कि टाइप 2 डायबीटीक और प्री-डायबीटीक्स के लिए फायदेमंद होता है।

सर्दियों में अमरूद की पत्तियों  शरीर के पीएच लेवल के संतुलित बनाने में मददगारह होती है। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है।  हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में जहां नारियल पानी लाभकारी हो सकता है। तो वही अमरुद भी लाभकारी है।  आप एक कप पानी में साफ अमरूद की पत्तियों को अच्छी तरह उबाल कर इसे गर्मागरम पी सकते हैं।

Please follow and like us:
Pin Share