लाइफस्टाइल

महंगे सामान ही नहीं झाडू और धनियां खरीदकर भी मना सकते है धनतेरस का त्योहार

झाडू खरीदने घर से दूर भागती है नकारात्मकता
काला रंग धनतेरस के लिए अशुभ सम्भल करें खरीददारी

दीपावाली के दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 25 यानी अक्तूबर शुक्रवार को मनाया जा रहा है। इस त्योहार खरीदारी करने की मान्यता है।  जो हमारे लिए शुभ हो और सुख-समृद्धि में वृद्धि करने वाला हो।  माना जाता है ऐसा करने से मा लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन की वर्षा करती है। इस त्योहार में लोग सोना चांदी कीमती  इलेक्ट्रनिक समानों से लेकर धनियां और झाडृ खरीदकर भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते है।

त्योहारो का सीजन आते ही हमारी जेब पर बोझ बढ़ जाता है ऐसे में जरूरी नहीं की हर साल सोना चांदी और कीमती समान की ही खरीददारी की जाएं। तंगहाली में आप पांच रूपये की धनियां लाकर भी इस त्योहार को मना सकते है। धनतेरस पर खरीददारी करते वक्त आपको पता होना चाहिए कि कौन सी वस्तु आपके लिए शुभ और मंगलकारी है और कौन सी वस्तु आपको नहीं खरीदनी चाहिए।

धनतेरस के दिन लक्ष्मी माता और भगवान गणेश के चित्र बने सिक्के खरीदकर इनकी पूजा करना शुभ माना जाता है और धन के साथ या फिर तिजोरी में इन सिक्को को रखने से धन में लाभ होता है। इसके साथ ही गोमती चक्र खरीदना भी लाभकारी है।

इसे पीले कपड़े के साथ बांधकर तिजोरी में रख दे। वही इस त्योहार में साबुत धनिया खरीदने का भी रिवाज़ है।  माना जाता है इसकी पूजा कर इसे घर में बो दे जिस प्रकार इस पौधे का विकास होता है वैसे वैसे आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। धनतेरस को पीतल के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है।

दिवाली की पूजा के लिए आप धनतेरस में माता लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमा खरीद सकते है। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने पर भी लक्ष्मी का प्रवेश होता है। दरअसल झाड़ू से घर की नकारात्मकता बाहर हो जाती है धनतरेस पर लोहा, कांच और एल्युमिनियमनहीं खरीदना चाहिए। इससे आपके ग्रहों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  इसके अलावा धनतेरस के दिन काले रंग से बचना चाहिए। यह अशुभ माना जाता है।

Please follow and like us:
Pin Share