हेल्थ और फिटनेस

सर्दी, खांसी और वायरल अपनाएं ये 11 घरेलु इलाज टिप्स, होगा फायदा

ठंड से बचाव के लिए अपनाएं यह दादी नानी के नुस्खे मिलेगा आराम
ठंड में आपको गर्म रखेगे यह घरेलु समान, मिलेगा लाभ

सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में यह मौसम प्रकृतिक खूबसूरती के साथ साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है। अक्सर इस मौसम में सर्दी, खांसी और वायरल होने का खतरा ज्यादा रहता है और आपको आसानी से अपनी गिरफ्त में ले लेता है। यह मौसम बच्चे या उन लोगों को ज्यादा परेशान करता है जिनका प्रतिरोधी क्षमता कम होती है। अगर आप भी ठंड में इन चीजों से परेशान है तो यह घरेलु उपाय आपको इससे राहत दिलाने का काम कर सकते है, जिससे खांसी-सर्दी फुर्र हो जाएगी।

1- अदरक वाली चाय (Ginger Tea)


अदरक अमूमन हर घर में आसानी से मिल जाता है। अगर आप भी सर्दियों में चाय की चुस्की के शौकीन है तो सर्दी व खांसी होने पर चाय में अदरक, तुलसी और काली मिर्च मिला कर पीने से बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीना भी अच्छा होता है। कई शोध इस बात को प्रमाणिक किया है कि अदरक शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है, जिसे आप कम बीमार पड़ते हैं।

2- तुलसी (Tulsi Milk)

एक गिलास दूध में एक चम्मच चीनी, तुलसी की कुछ पत्तियां, अदरक और हल्दी डालकर अच्छी तरह पकाएं। जब दूध एक गिलास से एक कप हो जाए तो उसे चाय की तरह चुस्की लेकर पीएं। इससे कफ ढीला होता है जिससे गले में दर्द और खरास में आराम पहुंचता है।।

3- सितोपलादि चूर्ण (Honey Treatment)

शहद खांसी दूर करने में काफी फायदेमंद होता है। शहद में एंटीबैक्टिरियल और एंटीमाइक्रोबाइल गुण मौजूद होता है। अगर आप कई दिनों से खांसी और सर्दी से परेशान है तो एक चम्मच शहद में दो सितोपलादि चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम लें। शहद में अदरक का अर्क मिलाकर खाने से भी खांसी में आराम मिलता है।

4- तुलसी और लौंग (Basil and clove)

खांसी में तुलसी की पांच से छह पत्तियों के साथ दो लौंग, एक इलाइची, शहद या गुड़ को मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिलती है। इतना ही नहीं सुबह के समय तुलसी के तीन-चार पत्तों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।

5- गर्म पानी के गरारे (Hot water)

खांसी या गले में खरास होने पर गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से गले को आराम मिलता है। वहीं गले में दर्द या खरास होने पर गुनगुना पानी पीना से भी गले में जमा कफ खुलता है और अच्छा महसूस करते हैं। दिनभर में कम से कम तीन बार गरारे करें।

6- अदरक और तुलसी (Ginger and Basil)

अदरक के रस या अदरक को तुलसी की पत्तियों के साथ सेवन करें,आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है। अगर आपको सुरसुरी खांसी हैं या फिर खांसी रूकने का नाम ही नहीं ले रही है तो अदरक के छोटे से टुकड़े को मुंह में दबा कर रखें, ऐसा करने से खांसी रूक जाती है।

7- गुनगुने पानी का सेवन (Lukewarm water)

सर्दी में पीने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अगर गर्म पानी से आपकी प्यास नहीं मिटती तो पानी को गर्म कर ठंडा कर पीएं। गर्म पानी से सर्दी में आराम मिलता है वहीं इसका एक बड़ा फायदा यह है कि इससे आपकी अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

8- काली मिर्च (pepper)

अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। इससे खांसी में राहत मिलती है।

9- हल्दी वाला दूध (turmeric milk)

हल्दी वाला दूध सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण से लड़ते है। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है। हल्दी मिले दूध से खांसी और जुकाम के कारण होने वाले बदन दर्द में भी आराम पहुंचता है।

10- भाप (स्टीम) लेना (Steam treatment)

कफ से गला और नाक बंद होने पर भाप या स्टीम जरूर लें। इससे सर्दी-जुकाम एवं खांसी में तुरंत राहत मिलता है। भाप लेने के लिए एक पतली में पानी तेज गर्म करें फिर उसमें विक्स डालें और अपने चेहरे को पतीले से एक निश्चित दूरी पर रखते हुए तौलिया ओढ़कर अंदर की ओर सांस लें। दिन में दो से तीन स्टीम लें।

11- विटामिन सी का सेवन (Vitamin C Food)

विटामिन सी रोग प्रतिरोधकता बढ़ाती है, इसलिए इस मौसम में विटामिन सी युक्त फल जैसे कि संतरा, नींबू, ब्रोकली और किवी को खाना चाहिए।

Please follow and like us:
Pin Share