हिंदी समाचार

CAA के बाद मोदी सरकार इन अहम फैसलो पर उठाएगी बड़े कदम, जाने कौन से है वो फैसले

इन बड़े फैसलो पर अब  घुमेगी मोदी सरकार की सुई

मोदी सरकार ने कई विवादित मुद्दो पर फैसला कर उसे हमेशा के लिए खत्म किया है। लेकिन अभी कई कदम ऐसे हैं जिनपर भाजपा आगे चलकर विवादित फैसले ले सकती है। अगर ऐसा हुआ तो उन पर विवाद  हो सकते है। ऐसे में नागरिकता संशोधन एक्ट के बाद मोदी सरकार किन अहम मुद्दो पर फैसला लेगी यह अहम मुद्दा है। तो चलिए आपको बताते है कि वह कौन से बड़ फैसले है जिसे मोदी सरकार करने वाली है।

पिछले हफ्ते अमित शाह ने संसद में 120 करोड़ के हित की बात रखते हुए अपने बचाव में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस में कहा, ‘नागरिकता संशोधन विधेयक को 130 करोड़ नागरिकों का समर्थन हासिल है क्योंकि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में यह बीजेपी के घोषणा पत्र का हिस्सा था।’

इन मुद्दो पर मोदी सरकार ने लिया फैसला, 
तीन तलाक: जुलाई में संसद से तीन तलाक को खत्म करने वाला बिल पास हुआ जिसके जरिये मुस्लिम समाज में एक बार में तीन तलाक बोलकर तलाक लेने पर पाबंदी लगा दी गई। 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया था।

अनुच्छेद 370: अगस्त में मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करके राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने की घोषणा कर दी।

राम मंदिर: नवंबर में सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में विवादित जमीन के मामले में राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाया। इस फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक संबोधन में कहा कि ‘यह फैसला एक नई सुबह लेकर आया है।’

नागरिकता संशोधन बिल: इसी महीने संसद ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान से भारत आने वाले गैर-मुस्लिम अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने वाले बिल को मंजूरी दी।
इन अहम मुद्दो पर मोदी सरकार आगे चलकर लेगी फैसला।
  1. समान नागरिक संहिता
  2. पूरे देश में NRC
  3. एक चुनाव/एक वोटर लिस्ट
  4. सिविल सर्विसेज और प्रशासनिक सुधार
  5. भाषाई लक्ष्य
  6. सबरीमाला
Please follow and like us:
Pin Share