गैजेट्स

सावधान: ब्लूटूथ गैजेट्स के इस्तेमाल चोरी हो सकता है पर्सनल डेटा

एडवांस होते दौर में चोरी करने के तरीके भी एडवांस हो रहे है। ऐसे में चोर आपके पर्सनल डेटा हैक कर आपको नुकसान पहुंचा सकते है। तो चलिए आपको बताते है उन गैजेट्स के बारे में जिनसे चोरी हो सकता है आपका पर्सनल डेटा।  इन दिनों फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, स्मार्ट स्मार्ट स्पीकर और स्मार्टहोम जैसे काफी गैजेट्स लोगो का मन मोह रहे है।  लेकिन क्या आपको पता है यह गैजेट्स आपका कितना नुकसान कर सकते है।

एक नई स्टडी में सामने आया है कि इन सभी डिवाइस के हैक होने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं लो एनर्जी ब्लूटूथ डिवाइस के हैक होने की ज्यादा आशंका है। कंप्यूटर ऐंड कम्यूनिकेशंस सिक्यॉरिटी पर लंदन में चल रही एक कॉन्फ्रेंस में यह सामने आया। यह कॉन्फ्रेंस 11 से 15 नवंबर तक आयोजित की गई। स्टडी में बताया गया कि किसी मोबाइल ऐप से जब डिवाइस को ब्लूटूथ को जरिए पेयर किया जाता है उस वक्त डिवाइस के हैक होने का खतरा रहता है। इसके बाद डिवाइस जब ऑपरेट की जाती है तब भी इसके हैक होने का भी खतरा रहता है।

ऐसे में फिटनेस ट्रैकर, स्मार्ट थर्मोस्टैट, स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट होम हैकिंग के लिए ज्यादा संवेदनशील होते हैं।  इससे पहले ऐसी खबरें भी आई थीं कि स्ट्रीमिंग सर्विस का भी ज्यादा इस्तेमाल आपकी प्रिवेसी को खतरे में डाल सकता है। हाल ही में कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि कई बार यूजर अपनी इन्फर्मेशन छिपाने की कोशिश करते हैं।

इसके बावजूद यूजर्स की परमिशन के बिना उनका डेटा कलेक्ट करके फेसबुक, गूगल और नेटफ्लिक्स जैसी कंपनियों के साथ शेयर किया जाता है। eMarketer के एनलिस्ट Ross Benes का कहना है कि अब लोगों की अटेंशन पाना पहले से मुश्किल है। इसके लिए ढेर सारे डेटा की जरूरत पड़ती है।

Please follow and like us:
Pin Share