धार्मिक

वास्तु टिप्स: पीपल के पेड़ की घर में सही दिशा कराएगी धन वर्षा

सही दिशा में पीपल का पेड़ लगाने से होते है कई लाभ, जाने सही दिशा

अक्सर लोगों को घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है। कई लोग अपने घर पर तो कई लोग घर के दरवाजे पर पेड़ पौधे लगाते है। लेकिन क्या आप जानते अगर आप इन पेड़ पौधों को सही जगह पर लगाते है तो यह साफ हवा, और खूबसूरती के साथ आपको और भी कई फायदे करा सकते है। जी हां वास्तु के हिसाब से पेड़ पौधो की दिशा आपको परेशानियों को खत्म करती है। ऐसे में अगर आप पीपल का पेड़ सही दिशा में लगाते है तो इससे आपको अच्छा लाभ हो सकता है।


ऐसा कहा जाता हैं कि जिस घर में सभी चीजें वास्तु के हिसाब से होती हैं वहां दिन रात तरक्की होती हैं। कारण है कि वास्तु के नियमो का पालन करने से घर में अधिक पॉजिटिव एनर्जी आती हैं।  आज हम आपको घर की सही दिशा में पीपल का पेड़ का महत्त्व बताने जा रहे हैं। आज के जमाने में पेड़ पौधों की संख्या लगातार घटती जा रही हैं। अगर कोई अपने घर में पेड़ पौधे लगता भी हैं तो इसमें तुलसी, गुलाब, मनीप्लांट, अशोक जैसे पौधे शामिल होते हैं। पीपल के पेड़ के महत्त्व को लोग धोरे धीरे भूलते जा रहे हैं। इसे अब घर के आसपास बहुत कम लगाया जाता हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे पूजा पाठ में आज भी पीपल के पेड़ का बहुत महत्व होता हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि इस पेड़ में कई देवी देवताओं का वास होता हैं। इसकी पूजा पाठ करना शुभ होता हैं।


कहा जाता है कि जिस घर के पास पीपल का पेड़ होता हैं वहां हेशा सुख शान्ति और समृद्धि रहती हैं। अगर आप किसी कारणवश घर में पीपल का बड़ा पेड़ नहीं लगा सकते तो किसी एक गमले में उसका छोटा सा पौधा भी लगा सकते हैं। इस तरह आपके घर में पूजा करने के लिए एक शुभ पेड़ मौजूद रहेगा। यदि आप घर में पीपल का पेड़ या पौधा लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रहे कि आप इसे पश्चिम या दक्षिण दिशा में ही लगाए।  प्राचीन मान्यताओं के अनुसार इस दिशा में पीपल का पेड़ लगाने से घर में सुख और धन की प्राप्ति होती हैं। इसलिए यदि आप इसे गमले में छोटे रूप में लगाते हैं तो इन दिशाओं में आसानी से रख सकते हैं।


इसे आप अपनी छत या बालकनी या आँगन में रख सकते हैं. एक और बात का ध्यान रहे कि यदि आप पीपल का पेड़ लगा रहे हैं तो रोजाना इसकी पूजा पाठ जरूर करे। कम से कम इसके सामने दो अगरबत्ती लगाकर एक सिंदूर का टिका जरूर लगाए। यदि हो सके तो दीपक भी इसके पास रख सकते हैं। इस धार्मिक महत्त्व के अलावा पीपल का पेड़ हमारे पर्यावरण के लिए भी लाभकारी होता हैं।  इसलिए आप इसे अपने घर मे जरूर लगाए और दूसरों को इसके धार्मिक महत्त्व के बारे में भी बताए। यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर जरूर करे।

Please follow and like us:
Pin Share