हेल्थ और फिटनेस

धूप से मिलता है विटामिन डी, जाने सर्दियों धूप में बैठने के और फायदे,

अगर आप भी लेते सर्दियों में सन बाथ, तो ध्यान रखे ये बातें

सर्दियों में ज्यादातर वो लोग भी धूप से मुलाकात करते नज़र आते है। जो धूप में निकलने से कतराते है कहीं उनका रंग काला न हो जाये। धूप से हमे विटामिन डी मिलता है जो हमारी हड्डियों को शक्ति देता है और उन्हें मज़बूत बनाता है। स्वस्थ जीवन के लिए हड्डियों को मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी है। सर्द में सर्द मौसम में दिन में धूप सेकना या सन बाथ लेना बहुत जरूरी है। तो चलिए हम आपको बताते है सन बाथ के कुछ होने वाले फायदे और कुछ ध्यान रखने वाली बाते।

हमारे शरीर के हाथों  और पैरों से रोज़ाना 15 मिनट धूप में रहने से विटामिन-डी की अच्छी मात्रा में ली जा सकती है। लेकिन किसी भी वक़्त धूप में रहना हमारे शरीर के लिए नुकसान देह है। सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच के  सन बाथ से शरीर की त्वचा को विटामिन-डी मिलता है। बात अगर दिल्ली मुम्बई लखनऊ जैसे महानगरो की जाए तो यहां प्रदूषण की वजह से लोगों तक धूप नहीं पहुंच पाती है, यहां के लोग ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स और खाने-पीने की चीजों से विटामिन डी लेते है। महिलाओं में विशेष रूप से प्री-मेनोपॉजल और पोस्ट-मेनोपॉजल की श्रेणी की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया होने की संभावना होती है।

तो वहीं खुद को पूरी तरह से ढकने वाली महिलाओं व सनक्रीम लगाने वाली महिलाओं में भी विटामिन-डी की मात्रा काफी कम होती है, क्योंकि उनकी त्वचा के अंदर धूप प्रवेश नहीं कर पाता है। वहीं बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या होने लगती है। बच्चो की बात करे तो बच्चों को शुरुआत में ही पर्याप्त आहार के साथ-साथ अच्छी धूप का सेवन भी बहुत जरूरी होता है। खास कर उन बच्चों को जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, उन्हें विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना आवश्यक है। वहीं सर्दियों में हड्डियों को स्वस्थ रखने में अच्छी मात्रा में कसरत करने से भी फायदा मिलता है। कसरत से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Please follow and like us:
Pin Share