हेल्थ और फिटनेस

केला ही नहीं इसके छिलके भी हैं बड़े काम के, जाने फायदे

केले के छिलके करा सकते है आपका बहुत सारा पैसा और बचा सकते है आपका पैसा

अपने आम के आम और गुठलियों के दाम तो सुना ही होगा लेकिन हम यहां आपको केले के बारे में बताने जा रहे है। केले के तो तमाम फायदों के बारे में तो आप सब जानते ही है। आप को शायद ही पता हो कि जितना फायदा केला खाने से मिलता है उतना ही फायदे केले के छिलकों का भी है। यह केले के छिलके आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते है। केले के छिलके आपकी स्किन को साफ और चमकदार रखते आइए आपको बताते है कैसे यह स्किन साफ सूंदर और खूबसूरत होती है।

अपने अक्सर देखा होगा कि कई लड़कियां मस्सों से परेशान होती है। यह मस्से कई बार चेहरे पर ऐसी जगह होते है। जो आपकी खूबसूरती पर दाग जैसे लगते है। इसको हटाने के लिए लंबी लंबी लाईने लगी रहती है। यह मस्से कई लोगों की शादी में भी अर्चन बन जाते है। ऐसे में केले के छिलके आपको डॉक्टर और इसके इलाज पर होने वाले मोटे खर्च से भी बचा सकते है।

दरसल ये मस्से मरी हुई कोशिकाएं होती है। यह कोशिकाएं शरीर के कई हिस्सों पर एक ही जगह इकट्ठा हो जाती हैं। और इनको ही मस्से कहते है। ज्यादातर शरीर के हिस्सों पर निकलने वाले मस्से काले या फिर भूरे रंग के होते हैं और देखने में बेहद भद्दे लगते हैं। इन बदसूरत मस्सों पर केले के छिलके रगड़ने से काफी हद तक इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

दरअसल केले के छिलके में प्रचुर मात्रा में ऑक्सीजन पाया जाता है जो की मस्सों को निकालने में काफी मददगार साबित होता है। शरीर के किसी भी हिस्से से मस्से निकालने के लिए रात को उस मस्से के ऊपर केले का छिलका लगाकर ऐसे ही छोड़ दें सुबह यह मस्से अपने आप ही निकल आएंगे। साथ ही केले के छिलके स्किन पर रगंडने से स्किन को साफ सूंदर और चमकदार बनाते है।

Please follow and like us:
Pin Share