सेलिब्रिटी

33 साल की उम्र में 46 साल के बुर्जुग बने थे अनुपम खेर, देखे तस्वीर

अपनी उम्र से बड़े आदमी के किरदार निभाने में माहिर है यह एक्टर

बॉलीवुड में कई ऐसे सर्पोटिंग एक्टर है जो फिल्म में जान डाल देते है। यहां तक लीड रोल से ज्यादा दर्शक इनके किरदार को पसंद करते है। ऐसे ही एक्टर है अनुपम खेर। इन्होने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फ़िल्मों में काम किया है। कॉमेडी से लेकर गम्भीर रोल करने में माहिर अनुपम खेर हर फिल्म की जान बन जाते है। दर्शकों ने जितना उनको खलनायक के रोल में पसन्द किया उतना ही कॉमेडियन के रुप में भी उनको पसन्द किया गया।


अनुपम का करियर बड़े ही दिलचस्प अंदाज़ में शुरू हुआ था। उन्होंने महेश भट्ट की फ़िल्म सारांश में एक बुजुर्ग का किरदार निभाया था। करियर की शुरुआत में अनुपम ने ऐसे कई किरदार निभाये, जो उनकी वास्तविक उम्र से कहीं बड़े थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि अनुपम हिंदी सिनेमा की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के पिता और राजेश खन्ना के ससुर का किरदार भी निभा चुके हैं। जबकी वह राजेश खन्ना से तकरीबन 13 साल छोटे थे। लेकिन उन्होने फिल्म में कहीं पर भी अपने एक्सप्रेशन और हावभाव से अपनी कम उम्र को उस बुर्जुग पर हावी नहीं होने दिया।

दरअसल अनुपम खेर ने अपनी एल्बम से एक पुरानी तस्वीर साझा की है, जो यश चोपड़ा निर्देशित फ़िल्म विजय के शूटिंग के समय की है। इस तस्वीर में हिंदी सिनेमा के तमाम दिग्गज कलाकार नज़र आ रहे हैं। राजेश खन्ना, हेमा मालिनी, अनिल कपूर, ऋषि कपूर यश चोपड़ा के साथ हैं। इस तस्वीर के परिचय में अनुपम ने लिखा- यश चोपड़ा जी की फ़िल्म विजय का समूह चित्र। मैं 33 साल का था। मैंने हेमा मालिनी के पिता, राजेश खन्ना के ससुर और ऋषि कपूर व अनिल कपूर के दादा का रोल निभाया था। पहले यह किरदार भारतीय सिनेमा के थेस्पियन दिलीप कुमार निभाने वाले थे। लेकिन बाद में यह रोल मेरी झोली में आ गिरा।

जैसा कि अनुपम खेर ने बताया, विजय की शूटिंग के वक़्त उनकी उम्र 33 साल थी, जबकि हेमा मालिनी 40 के पड़ाव पर थीं। वहीं, ऋषि कपूर 36 साल के थे। जबकि राजेश खन्ना की उम्र 46 साल थी। हिंदी सिनेमा के प्रेमियों के लिए यह तस्वीर वाकई लाजवाब है। वहीं, अनुपम खेर के करियर की विविधता को ज़ाहिर करती है। विजय 1988 में आयी रोमांटिक एक्शन फ़िल्म थी, जो मल्टीस्टारर थी। इन सभी कलाकारो के अलावा फ़िल्म में मीनाक्षी शेषाद्रि, सोनम, मौसमी चैटर्जी, राज बब्बर और सईद जाफरी अहम भूमिकाओं में दिखे थे।

इस फ़िल्म से वेटरन गायक मुकेश के पोते नील नितिन मुकेश ने बतौर चाइल्ड एक्टर इस फिल्म से डेब्यू किया था। उन्होंने ऋषि कपूर के किरदार के बचपन वाले हिस्से को निभाया था। वर्कफ्रंट की बात करे तो अनुपम खेर इन दिनों होटल मुबंई में नज़र आ रहे हैं, जो 29 नवंबर को सिनेमाघरों में पहुंची थी। यह फ़िल्म मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमलों पर बनी है। फ़िल्म में अनुपम एक शेफ़ के किरदार में हैं।

Please follow and like us:
Pin Share