हेल्थ और फिटनेस

इस बीमारी के लिए रामबाण है अजवाइन का पानी

अजवाइन ज्यादातर हमारे घरों के किचन में पाया जाने वाला मसाला है। जो कई डिशेस को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है। लेकिन यह सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि आयुर्वेदिक औषधि है। जिससे कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है। आप इन बीमारियों में इसका पानी खाली पेट पी सकते है, जिससे आपको इसमें राहत मिलेगी। नीचे पढ़े और जाने कौन कौन से बीमारी में कारगर है अजवाइन।

अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट पीने से यह पेट दर्द, पेट में गैस, कब्ज, डायबिटीज जैसी बीमारियों में बहुत कारगर है और इन बीमारियों में बहुत आराम देती है।अजवाइन का पानी अगर हर रोज खाली पेट पिया जाए तो यह और बहू कई तरह की बीमारियों से जीवनभर बचा जा सकती है। इसके ‎लिये एक बड़ी चम्मच अजवाइन को एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। ‎‎फिर सुबह इस पानी को छानकर पी लें। लेकिन ध्यान रखें इस पानी को सुबह बिना कुछ खाए-पिए बिना ही पीना पियें।

इससे आपका पाचनतंत्र ठीक होगा और कब्ज जैसी समस्या नहीं सताएगी। इसके अलावा अजवाइन की फांक के भी ली जा सकती हैं। इसके ‎लिये छोटी चम्मच से 1/4 चम्मच अजवाइन लें और इसे पानी के साथ खा लें। यह वेट घटाने में भी मददगार है। वहीं अजवाइन के पानी से उल्टी जैसी बीमारी से भी राहत दिलाता है। इससे उल्टी भी ठीक की जा सकती है। कई मामलों में, इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रुक जाती हैं। दरअसल आयुर्वेदिक डॉक्टर यह सलाह के अनुसार दांत दर्द होने पर अजवाइन के पानी से कुल्ला करें। इस दौरान अजवाइन में मौजूद थायमोल दर्द से राहत दिलाता है और मुंह के स्वास्थ्य का खयाल रखता है।

Please follow and like us:
Pin Share