गैजेट्स

Airtel के बाद अब Vodafone और Idea यूजर्स के लिए बड़ी राहत

Vodafone और Idea ने दी सभी नेटवर्क पर की फ्री कॉलिंग की सुविधा, जाने कौन पड़ेगा कितना  सस्ता

Airtel के बाद अब Vodafone-Idea ने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है लगातार सभी कंपनियों के बढ़ रहे रिचार्ज प्लान से यूजर्स किस तरफ रुख करें इसको लेकर काफी कंफ्यूज थे।  Airtel के FUP लिमिट खत्म करने के बाद ही लगातार सभी कंपनियां अपने यूजर्स के लिए राहत की खबर दे रही है। हाल में Vodafone और Idea ने टैरिफ बढ़ाने के साथ अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए एफयूपी मिनट्स तय कर दिए थे, जिसे अब हटा दिया गया है। इसका मतलब है कि अब एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया यूजर्स को अनलिमिटेड प्लान्स के साथ पहले की तरह ही किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी।


हालांकि अभी सबसे ज्यादा यूजर्स वाली कंपनी रिलाइंस जियो ने एफयूपी को खत्म करने की कोई बात नहीं की है। अब  Reliance Jio एफयूपी खत्म करती है, या पहले की तरह दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट लेना जारी रखती है। इसका पता बाद में चलेगा। आइए आपको बताते है इस अनलिमिटेड कॉलिंग और एफयूपी का पूरा खेल

रिलायंस जियो ने अक्टूबर में नॉन-जियो नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज (IUC यानी इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) की घोषणा की। तब एयरटेल और वोडाफोन ने कहा था कि हम अपने ग्राहकों पर ऐसा कोई चार्ज नहीं लगा रहे हैं। दोनों कंपनियों ने कहा था कि हमारे प्लान ट्रूअली अनलिमिटेड, यानी किसी भी नेटवर्क पर पूरी तरह अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट के साथ ही रहेंगे। वहीं, जियो ने 6 पैसे प्रति मिनट IUC लागू कर दिया।

नवंबर में वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और रिलायंस जियो, तीनों कंपनियों ने दिसंबर से अपने प्रीपेड प्लान महंगे करने का ऐलान किया। दिसंबर में बढ़े टैरिफ की घोषणा के साथ वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल भी जियो के रास्ते पर चलते दिखे। दोनों कंपनियों ने अपने अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान के साथ FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) पेश की। इसके तहत अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए एक लिमिट तय कर दी गई। इस लिमिट के बाद अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज तय किया गया।


रिलायंस जियो ने 4 दिसंबर को बढ़े टैरिफ वाले प्रीपेड प्लान से पर्दा उठाया। साथ ही कंपनी ने दावा किया कि उसके नए प्रीपेड प्लान एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के अनलिमिटेड प्लान से 25 पर्सेंट तक सस्ते और 300 पर्सेंट तक ज्यादा बेनिफिट्स वाले हैं। जियो ने भी नए अनलिमिटेड प्लान में एफयूपी मिनट (अन्य नेटवर्क पर कॉल करने की सीमा) शामिल किए। मगर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के अनलिमिटेड प्लान के मुकाबले, बराबर बेनिफिट वाले जियो के प्लान करीब 50-100 रुपये तक सस्ते में आए। इससे कयास लगाए जाने लगे कि सस्ते होने की वजह से एयरटेल और वोडाफोन के कुछ ग्राहक जियो के पास जा सकते हैं, क्योंकि ग्राहकों को कम दाम में बराबर बेनिफिट मिल रहे हैं।

जियो के नए टैरिफ 6 दिसंबर से लागू हुए और 6 दिसंबर को ही एयरटेल ने अपने अनलिमिटेड प्लान्स से एफयूपी मिनट्स हटाने की घोषणा की। एयरटेल ने कहा कि हमने अपने ग्राहकों की बात सुनते हुए अब सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर दी है। इसके कुछ ही घंटे बाद वोडाफोन ने भी एफयूपी लिमिट हटाते हुए सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग करने की घोषणा की।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के अनलिमिटेड प्रीपेड प्लान्स से एफयूपी मिनट हटने के बाद अब गेंद जियो के पाले में है। अब देखना यह है कि रिलायंस जियो अपने अनलिमिटेड प्रीपेड प्लान्स से एफयूपी लिमिट हटाता है या पहले की तरह इसे जारी रखता है। हालांकि, पहले IUC लगाए जाने के फैसले को देखते हुए माना जा रहा है कि जियो अभी एफयूपी न हटाकर अपने प्लान्स के साथ कुछ बेनिफिट्स बढ़ा सकता है।

28 दिन की वैलिडिटी और डेली डेटा वाले प्लान
जियो: 199 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा, 249 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा और 349 रुपये में रोज 3 जीबी डेटा। इन तीनों प्लान के साथ 1000 एफयूपी मिनट।
एयरटेल: 249 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा, 298 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा और 398 रुपये में रोज 3 जीबी डेटा। इन तीनों प्लान के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग।

वोडाफोन-आइडिया: 249 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा और 299 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा। इन दोनों प्लान के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग।

84 दिन की वैलिडिटी वाले डेली डेटा पैक
जियो: 555 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा और 599 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा। इन दोनों प्लान के
साथ 3000 एफयूपी मिनट।
एयरटेल: 598 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा और 698 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा। इन दोनों प्लान के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग।
वोडाफोन-आइडिया: 599 रुपये में रोज 1.5 जीबी डेटा और 699 रुपये में रोज 2 जीबी डेटा। इन दोनों प्लान के साथ किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग।

कीमत और डेटा के हिसाब से देखें, तो रिलायंस जियो के 28 दिन और 84 दिन की वैलिडिटी वाले डेली डेटा प्लान एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया से करीब 50 से 100 रुपये तक सस्ते हैं। हालांकि, इन प्लान में आपको क्रमश: 1000 और 3000 एफयूपी मिनट मिल रहे हैं, जबकि एयरटेल और वोडाफोन के साथ अब अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा है।

एफयूपी मिनट खत्म होने के बाद जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आपको 6 पैसे प्रति मिनट देने होंगे। इसे हम अगर ऐसे समझें कि दोनों कंपनियों के मुकाबले जियो जो 50-100 रुपये कम चार्ज कर रहा है, उससे एफयूपी के बाद आप करीब 13 घंटे (50 रुपये में) और करीब 27 घंटे (100 रुपये में) अन्य नेटवर्क पर बात कर सकते हैं। इस हिसाब से एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्लान के बराबर पैसे खर्च करने बाद आप जियो के 28 दिन वाले प्लान में अन्य नेटवर्क पर कुल करीब 30 घंटे और 84 दिन वाले प्लान में कुल करीब 77 घंटे बात कर सकते हैं। डेटा के हिसाब से देखें, तो जियो के प्लान सस्ते हैं, यानी अगर आप कॉल से ज्यादा डेटा यूज करते हैं, तो आपके लिए जियो के प्लान बेहतर रहेंगे। मगर, यदि आप डेटा के साथ-साथ अन्य नेटवर्क पर ज्यादा कॉल करते हैं, तो अभी के बेनिफिट्स के हिसाब से एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के प्लान बेस्ट रहेंगे।

Please follow and like us:
Pin Share