अजब गजब

18 साल की यह लड़की बचपन से दिखती 80 साल की, क्या है वजह?

आजकल सोशल साइट्स पर एक लड़की की फोटो वायरल हो रही है, जो 18 साल की उम्र में हड्डियों का ढ़ाचा नज़र आती है। आप भी इसकी दुख भरी कहानी सुनकर आपके रोंगते खड़े हो जाएंगे।  इस लड़की की दर्द भरी कहानी इन दिनों सोशल साइट्स पर खूब वायरल हो रही है। इस लड़की की उम्र महज़ 18 साल की  है लेकिन  आप इतनी कम उम्र में इस लड़की की तुलना हम 80 वर्षीय महिला के साथ कर सकते हैं।

आज हम आपको यमन की रहने वाली सैदा अहमद बघहिली के बारे में बताने जा रहे है। वह मात्र 18 वर्ष की आयु में बूढी बन गयी।  यमन देश पिछले दो सालो से गृह युद्ध का शिकार है। यहाँ के युद्धों ने आम जीवन को बहुत प्रभावित किया है। अभी तक यमन में मारा मारी रुकने का नाम नहीं ले रही तथा नतीजा सैदा जैसे मासूमों को भुगतना पड़ रहा है।  सैदा पर इस युद्ध ने इतना बुरा प्रभाव डाला कि वह 18 साल की उम्र में ही हड्डियों का ढांचा बन गयी।

दरअसल सैदा अहमद अपने परिवार के साथ राजधानी सना के पास होदैदा गांव में रहती थी। मगर जब वहां गृह युद्धों की शुरुआत हुई, तो यमन में खाने पीने की किल्लत आ गयी। यमन में खाने पीने की कमी के कारण सैदा को भुखमरी हो गयी। बहुत दिन खाना ना मिल पाने के वजह से सैदा बहुत बीमार हो गयी और एकदम सुख कर हड्डियों का ढ़ांचा बन गयी। सैदा का परिवार इतना गरीब था कि ना उसको रोटी खिला पा रहा था और ना ही उसका इलाज़ करवा पा रहा था।

बिना खाने के सैदा की हालत काफी नाजुक हो गई थी। ऐसे में एक चैरिटेबल ट्रस्ट ने सैदा की ख़बर मिलते ही अल थवारा अस्पताल में पहुंचा दिया। । डॉक्टरों ने बताया कि सैदा कुपोषण का शिकार थी जिसके कारण वह एक कदम भी नहीं चल सकती थी। केवल यही नहीं बल्कि,सैदा में इतनी हिम्मत भी न थी कि वह भोजन भी खुद खा सके। सैदा इतनी कमजोर हो चुकी थी कि उसकी जुबान बैठे बैठे भी लड़खड़ाने लग गयी थी। मगर, डॉक्टरों की दिन रात मेहनत से सैदा अब बेहतर हो गयी हैं और अब वो आम लड़कियों जैसे लगने लग गयी हैं।

Please follow and like us:
Pin Share