हेल्थ और फिटनेस

स्मार्टफोन और टीवी बढ़ रहा है दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा

मौजूदा समय में आपका स्मार्टफ़ोन और टीवी घर के सदस्य की तरह हो गए है। हम खाने पीने सोने जागने में हर वक़्त उसे साथ रखते है और अपनी खुशियां और गम इनसे साझा करते है। इन दोनों चीजो के बिना हमे ज़िन्दगी अधूरी सी लगती है। यहीं वजह ही कि हमने उसे घरों में एक सदस्य की तरह बना रखा है। लेकिन क्या आप जानते है। ये स्मार्टफोन और टीवी आपकी सेहत को बिगाड़ सकते है। एक सर्वे में पता चला है कि इनके करीब रहने की वजह से आपको ह्रदय रोग और डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है। तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आपका टीवी और स्मार्टफ़ोन बांट रहा है यह बीमारियां।

दरअसल देर रात जागने वालों में दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा ज्यादा होता है। जबकि स्मार्टफोन और टीवी से चिपके हुए लोग देर रात तक टीवी देख करते और स्मार्टफोन चलाते है। ब्रिटेन की नॉर्थ उम्ब्रिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता अंतरराष्ट्रीय अध्ययनों की समीक्षा कर इस नतीजे पर पहुंचे हैं। इसमें शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन और टीवी की वजह से लोग देर रात तक जागते है। जबकि देर तक जागने वाले लोगों का खानपान ज्यादा खराब रहता है।

शोधकर्ताओं ने अध्ययनों की समीक्षा के बाद पाया कि देर रात तक जगने वाले लोगों में दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज की समस्या ज्यादा होती है। जो लोग रात में देर से सोते हैं, उनके गैर पौष्टिक डाइट के अपनाने की आशंका ज्यादा होती है। जबकि जल्दी उठने वाले लोगों में ऐसा कम देखने को मिलता है। दिन में देर से खाने का संबंध टाइप-2 डायबिटिज के जोखिम से भी पाया गया क्योंकि शरीर के अंदर की घड़ी शरीर को ऊर्जा देने के लिए ग्लूकोज को रास्ता देती है।

ग्लूकोज का स्तर प्राकृतिक तरीके से दिनभर नीचे गिरता है और रात में वह बिल्कुल निचले स्तर पर पहुंच जाता है। मगर रात में जगने वाले लोग अक्सर बिस्तर पर जाने से पहले तक खाते हैं, इसलिए उनके ग्लूकोज का स्तर उस समय भी बढ़ा रहता है, जब वे सोने जाते हैं। शोध के मुताबिक देर से सोने वाले लोगों के खानपान का समय भी गड़बड़ा जाता है। देर से सोने की वजह से वे उठते भी देर से हैं, जिससे सुबह के नाश्ते का समय निकल जाता है और वे दिन में देर से खाना खाते हैं। उनके खानपान में अनाज, सब्जी और फलों की मात्रा भी कम होती है। ऐसे लोग दिन में कई बार खाना खाते हैं, लेकिन अगर आप भी देर रात अपने स्मार्टफोन लैपटॉप या टीवी से चिपके रहते हैं, तो सावधान हो जाएं।

Please follow and like us:
Pin Share