हेल्थ और फिटनेस

सावधान: सही समय पर खाना न खाना बना सकता है आपको कैंसर का मरीज

हमारे शरीर में ऊर्जा के प्रवाह के लिए हमें सही समय पर सोना और खाना बेहद जरुरी है। कई बार हम जिंदगी की दौड़ भाग में फंसकर खाने को सही वक्त नहीं दे पाते है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सावधान हो जाइए। आपके लिए बेशक सही वक्त पर न खां पाना छोटी सी बात हो लेकिन यह एक बड़ी गम्भीर और जानलेवा बीमारी कैंसर को दावत देता है।  आज हम आपको इस आर्टिकल में सही समय पर न खा पाने के कारण हो  रहें कैंसर रोग के खतरें के बारे में बताने जा  रहे है।

खाना खाने के लिए एक प्रॉपर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी है।  एक ताजा  अध्ययन के अनुसार पता चला है की वैसे लोग जो रात को खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं उनमे प्रोटेस्ट कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।  हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो हमेशा रात का खाना सोने से दो घंटे पहले कर लेना चाहिए, अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो ये आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

दरअसल  वैज्ञानिकों की एक टीम ने कैलिफ़ोर्निया में किए गए एक अध्ययन के दौरान पाया है कि जो लोग रात को लेट से डिनर करते हैं उनमें प्रोटेस्ट कैंसर और ब्रैस्ट कैंसर होने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके साथ ही खाने के तुरंत बाद सो जाना भी इस जानलेवा रोग को दावत देना है। रात के खाना खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का फासला जरूर होना चहिये।

कैलिफोर्निया के हेल्थ एक्सपर्ट की टीम ने इसकी जांच उनलोगों के पर भी की जो की पहले से ही इस कैंसर की बीमारी से पीड़ित हैं। डॉक्टरों की इस टीम ने अपनी जांच में पाया की जो लोग पहले से ही ब्रैस्ट कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उनका डेली रूटीन रात को लेट डिनर का और सुबह का नाश्ता अक्सर इग्नोर करने वाला था। अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं और कैंसर जैसी बीमारियों से खुद को बचाकर रखना चाहते हैं तो हर हाल में रात का डिनर सात से आठ बजे के बीच जरूर कर लें और सुबह का नाश्ता भूलकर भी लेना ना भूलें।

Please follow and like us:
Pin Share