खेल

विराट कोहली की एक कंपनी की आय 185 करोड़ रुपए, जानें कितनी है कोहली की पूरी कमाई

इन दिनों क्रिकेटर विराट कोहली का जलवा हर तरफ बिखेरा है। इस साल वह सोशल साइड में वो सबसे ज्यादा सर्च करने वाले क्रिकेटर की लिस्ट में पहले पायदान पर रहें। क्रिकेट की दुनियां में चमकता हुआ सितारा होने की वजह से आईपीएल में महंगे बल्लेबाज के तौर पर तो उनकी बोली लगी ही साथ ही विराट कोहली के क्रिकेट के अलावा कमाई के और भी सोर्स है। जिससे वह काफी मोटी कमाई करते है। उनकी ओवर ऑल कमाई कितनी है यह जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। आम इंसान दिन रात मेहनत करके भी इतना रुपया कमाने के कल्पना भी नहीं कर सकता है। तो चलिए आपको बताते है विराट कोहली की ओवर ऑल कमाई  के बारे में

क्रिकेट के साथ ही विराट ने साल 2014 में यूनिवर्सल स्पोर्ट्स बिज के साथ मिलकर ‘रॉन्ग’ ब्रैंड की शुरुआत की। इसी के साथ ही उन्होंने 2017 में हॉन्गकॉन्ग की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी जीवा के साथ टाइअप कर ‘म्यूवअकॉस्टिक’ ब्रैंड की शुरुआत की। यह एक ऑडियो ब्रैंड है। इसकी शुरुआत शहरी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर की गई थी। इसके साथ ही उन्होंने सबसे मुख्य निवेश वन8 ब्रैंड में किया है। इसे लाइफ स्टाइल ब्रैंड प्यूमा के साथ शुरू किया गया था। नवंबर 2017 में शुरू की गई इस कंपनी का राजस्व इस साल जून यानी जून 2019 में 130 करोड़ रुपए हो गया है, वहीं फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक जून 2020 तक वन8 का रेवेन्यू 185 करोड़ रुपए हो जाएगा।

इसके बारे में बताते हुए विराट ने एक इंटरव्यू में कहा था, ‘‘2016 में मुझे लगता था कि मेरे अंदर अभी 10-12 साल का क्रिकेट बचा है। इसलिए मुझे लगा कि अब मुझे अपना एक ब्रैंड शुरू कर चाहिए क्योंकि मैं नहीं चाहता कि ऐसा मैं अपने कॅरिअर के अंतिम पड़ाव पर करूं। अभी समय है मेरे पास मौका है कि मेरा ब्रैंड सही तरह से बढ़ सके।’’ वन8 फुटवियर, बैकपैक, कैप, ट्रेनिंग बैग्स और बच्चों के कपड़े बेचती है। हाल ही में कंपनी ने इनरवियर भी लॉन्च किया है। वन8 ने एनर्जी ड्रिंक, फ्रैगरेंस आदि के लिए भी दूसरी कंपनियों से टाइअप किया है। इसके अलावा वे ऑडी, फ्लिपकार्ट, उबर, प्यूमा जैसी करीब 22 ब्रैंड को एंडोर्स कर रहे हैं।

वहीं इंस्टाग्राम पर एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट का विराट कोहली 1.35 करोड़ रुपए लेते हैं। विराट भी आईपीएल से खूब पैसा कमा रहे हैं। आईपीएम की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली की प्रतिवर्ष सैलरी 17 करोड़ रुपए है। इनसाइड स्पोर्ट्स वेबसाइट के मुताबिक उन्हें वर्ष 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में टीम ने मात्र 12 लाख रुपए में खरीदा था और वे अब तक करीब 126 करोड़ रुपए सैलरी के रूप में ले चुके हैं।

Please follow and like us:
Pin Share