हेल्थ और फिटनेस

नींबू के इस्तेमाल से मिनटों में आपको मिलेगी गोरी, सुंदर और आकर्षक स्किन, जाने कैंसे

नींबू हमारे खाने में तो स्वाद बढ़ाता ही है साथ ही यह हमारे शरीर को कई तरह के रोगे से बचाता है। नीबू में पाया जाने वाला विटामिन सी हमारे शरीर में मौजूद कई बीमारियों से लड़ने का काम करता है लेकिन इसके साथ ही क्या आप जानते है नीबू के छिलको के इस्तेमाल से आप गोरी चमकती और दमकती स्कीन पा सकते है। तो चलिए आपको बताते ही की नींबू का छिलका कैसे आपके चेहरे पर जादू कर देता है।

इसके लिए आप नींबू के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। इसे पानी के साथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। चार हफ्तों में आपको अपनी त्वचा में निखार दिखने लगेगा। आपकी त्वचा ऑयली हो तो इस मिश्रण को रोजाना चेहरे पर भी लगा सकती हैं। लगाने के बाद जब तक यह सूखे नहीं इसे लगा रहने दें। बाद में इसे धो लें। इतना ही नहीं अगर आपको अपने नाखून गंदे दिख रहे हैं या उनमें पीलापन लग रहा है तो एक कटोरी में गुनगुना पानी लें। उसमें नींबू के छिलकों का पाउडर मिला लें। 10 मिनट तक इस पानी में हाथों को डुबोकर रखें। फिर लूफा की मदद से हाथों को हल्का स्क्रब करें। इससे हाथों पर से डेड स्किन हट जाएगी और मिनटो मे साफ और खूबसूरत नाखून आपको मिल जाएंगे।

इसके साथ ही आप इन नींबू के छिलको से बॉडी लोशन भी तैयार कर सकते है। इसके लिए आप चीनी, नींबू के छिलके और ऑलिव ऑयल को एक साथ मिक्स कर ले। इससे अपनी पूरी बॉडी को स्क्रब करें और बाद में शावर लें। रोजाना ऐसा करने से रोमछिद्र खुलते हैं, थकान दूर होती है, त्वचा संबंधी रोगों की आशंका कम हो जाती है। स्किन मुलायम होकर चमकदार लगने लगती है।

नींबू के छिलके में वीटामिन सी एक आलावा कई पोषक तत्व  पाएं जाते है। इनमें फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैगनीशियम और बीटा कैरोटीन जैसे उपयोगी तत्व होते हैं। इसके साथ ही नींबू के छिलकों में इसके रस की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन-ए और विटामिन-सी की मौजूदगी। शोध के अनुसार 100 ग्राम नींबू के छिलकों से आपको 134 मिलिग्राम कैल्शियम, 160 मिलिग्राम पोटेशियम, 129 मिलिग्राम विटामिन-सी मिलता है।
Please follow and like us:
Pin Share