धार्मिक

तुलसी के पौधे के पास लगा दे यह पौधा, फिर होगी पैसो की ऐसी बरसात कि देखते रह जायेंगे आप

हम अक्सर घर बनवाते हुए वास्तु का ध्यान रखते है। ऐसे में किसी ओर किचन होना चाहिए और किस ओर बाथरुम रहने से होगा धन लाभ इन बातों को ध्यान में रखकर ही हम घर की नींव भरना शुरु करते है लेकिन क्या आप जानते है कि घर के साथ ही पेड़ पौधो की दिशा का भी ख्याल रखना चाहिए। कई बार आप इन बातों का ध्यान न रखने और जानकारी न होने की वजह से काफी परेशानियां आपकी जिन्दगी में घर कर लेती है लेकिन उन परेशानियों की वजह आपको समझ नहीं आती है। अगर आपको भी घर में पेड़ पौधे लगाने का शौक है तो इनको लगाने से इनकी दिशा के बारे में जरुर जान लें। वहीं किस पेड़ से क्या लाभ और नुकसान होते है इसका पता भी जरुर लगा ले।

वैसे तो बहुत से लोग है जो अपने बाग़ बगीचों में सोच समझ कर पेड़ पौधे लगाते है। कुछ लोग बगीचे को सुन्दर लगने वाले पेड़ पौधे लगाते है, तो कुछ लोग सब्जियों के लिए बाग़ बगीचे में पेड़ पौधे लगाना शुरू कर देते है। वहीं कुछ ऐसे पेड़ पौधे भी लगाते है, जो उनके परिवार के लिए लाभकारी हो। लेकिन काफी कुछ ध्यान  रखने के बावजूद आप  वास्तु का ध्यान रखना भूल जाते है और यही आपकी सबसे बड़ी गलती है। जिससे कई बार पेड़ पौधो में वास्तुदोष लग जाता है। जिसका खामियाजा आपको और आपके परिवार के हर सदस्य को भुगतना पड़ता है।  तो चालिए आज हम आपको बताते है कि पेड़ पौधे लगाते समय आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पहली बात कुछ लोगो को अपने बगीचे में केले का पेड़ लगाना पसन्द होता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे किस दिशा में लगाना है।  केले के पेड़ को ईशान कोण में लगाने से धन और धान्य दोनों चीजों में वृद्धि होती है। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी, केला, चंपा केतकी जैसे पेड़ पौधे काफी शुभ होते है। इसलिए इन्हे घर में लगाते समय दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए।  बता दे कि अगर इन पौधों को आप घर में सही दिशा में लगाते है तो इससे न केवल आपके धन में वृद्धि होती है बल्कि इससे आपके घर में अनाज के भंडार भी लगने लगते है।

तुलसी के पौधे के पास हमेशा केले का पेड़ ही लगाएं, क्यूकि यह सबसे बेहतर माना जाता है। इससे भगवान् विष्णु के  माँ लक्ष्मी  की भी असीम कृपा प्राप्त बनी रहती है। वहीं जिन पेड़ पौधों की पत्तियां या डालियाँ तोड़ने से उनमे से दूध निकलते है ऐसे पेड़ पौधों को कभी भी घर के आस पास नहीं लगाना चाहिए।  इन पेड़ पौधों को घर के आस पास लगाने से धन की काफी हानि होती है। अगर आप पेड़ पौधों को सही दिशा में लगाएंगे तो इससे न केवल आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा, बल्कि आपके घर का वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा।

Please follow and like us:
Pin Share