हेल्थ और फिटनेस

ज्यादा नमक का इस्तेमाल खत्म कर सकता है आपकी जिन्दगी

नमक हमारे खाने में जायका लेकर आता है। बिना नमक के खाने में मजा ही नहीं आता है। हम नमक के बिना मीठे के अलावा कुछ भी खाने की कल्पना भी नहीं कर सकते है। यहां तक कुछ लोग अपनी चाय में भी नमक का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा नमक का इस्तेमाल आपके जायके में चटकारियां लगाने के साथ साथ आपकी सेहत पर भी भारी पड़ सकता है। एक ताजा शोध में वैज्ञानिकों ने इस बात का खुलासा किया है कि ज्यादा नमक हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है। यहां तक आपका नमक से ज्यादा प्यार आपकी जान तक ले

 दरअसल हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि आहार में नमक (सोडियम) का ज्यादा सेवन करने से मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है। शोधकर्ता नैंसी कुक ने कहा कि शरीर में सोडियम की मात्रा मापना काफी कठिन है। क्योंकि यह छिपा हुआ होता है और आपको पता नहीं लग पाता कि आप इसका कितना सेवन कर रहे हैं। जिससे इसके अत्यधिक सेवन की संभावना बढ़ जाती है।  हालांकि शरीर में सोडियम मापने के कई तरीके हैं, लेकिन यूरीन (पेशाब) के नमूने का अध्ययन करना सबसे सही तरीका है।

लेकिन आपको सही नतीजे पर पहुंचने के लिए कई बार टेस्ट करना जरूरी है। शरीर में सोडियम की मात्रा को एक स्पॉट टेस्ट करके मापा जा सकता है, इससे यह निर्धारित होगा कि किसी व्यक्ति के यूरीन के नमूने में कितना नमक मौजूद है। हालांकि, दिन के दौरान यूरीन में सोडियम के स्तर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इसलिए सटीक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए किसी व्यक्ति के 24 घंटे के यूरीन के नमूने लेने चाहिए। शोधकर्ताओं ने बताया कि हर दिन सोडियम का इस्तेमाल बदलता है, इसलिए कुछ दिनों का टेस्ट करना जरूरी है। इस शोध में उच्च रक्तचाप के रोकथाम के परिक्षणों में भाग लेने वाले 3000 प्रतिभागियों के परिणामों का आकलन किया। जिसमें सोडियम के सेवन में बढ़ोतरी का अकस्मात मृत्यु का सीधा संबंध देखा गया है।

Please follow and like us:
Pin Share