हेल्थ और फिटनेस

जीरे की चाय से कंट्रोल होगा बढ़ता हुआ मोटापा, और बाकी बीमारियों में भी कारगर

जीरा एक मसाला है जिसे हम अक्सर सब्जियां बनाने के लिए इस्तेमाल करते है। भले ही यह जीरा आपके रसोई में डालकर उसे स्वादिष्ट बनाने वाला एक मसाला मात्र हो लेकिन यह जीरा खाने में जायके के जटकारों के साथ ही कई बीमारियों में असरदार होने के साथ ही आपके बेडौल लगातार बढ़ रहे मोटापे को कंट्रोल करने के लिए भी लाभकारी है। एक ताजा शोध में पता चला है कि जीरे की चाय नियमित रुप से पीने से बढ़ते मोटापे से हमें छुटकारा मिल सकता है।

जीरे का इस्तेमाल काफी वक्त से वजन को कम करने के लिए औषधि के रूप में किया जा रहा है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन क्षमता को दुरूस्त करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर में चर्बी तथा कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है तथा खाना खाने की इच्छाओं में कमी लाता है। जीरे के बीजो में मेटाबॉलिज्म बढ़ाने की क्षमता पाई जाती है। जिससे तेजी के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटापे को दूर करने के लिए सिर्फ व्यायाम या फिर शारीरिक श्रम की ही जरूरत नहीं होती है बल्कि इसके आपका मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर होना चाहिए। ऐसा जीरे के इस चाय से पूरी तरह से संभव हो सकता है।

जीरे की चाय बनाने के लिए आपको जीरे के साथ साथ पानी और अदरक की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले 500 मिली पानी में अदरक, एक चम्मच जीरा मिक्स कर लें। अब इसे ठीक तरह से उबाल लें। उबलने के बाद आप इसे कप में डालकर इसमें नींबू निचोड़ लें। इस चाय को हर सुबह पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर रहता है। आप दिनभर एक्टिव रहते हैं। साथ ही साथ आपकी भूख पर नियंत्रण बना रहता है। जीरे के पानी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जिससे यह वजन कम करने में काफी मदद करती है।

Please follow and like us:
Pin Share