धार्मिक

गणेश पूजा के दौरान रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो व्यर्थ हो जाएगी सारी प्रर्थना

हिन्दु मान्यताओं के अनुसार सुबह शाम भगवान का ध्यान, आराधना और पूजा करने से घर में सुख शांती और समृद्धि आती है। हालाकि हर इन्सान के पूजा करने का मकसद अलग अलग होता है। कोई अपनी मनोकामना को पूरा करने के लिए पूजा आराधना करता है तो कोई अपने दुख तकलीफ को खत्म करने के लिए पूजा करता है। तो वहीं कुछ लोग अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए पूजा करते है।


मारी मन्यताओं के अनुसार हमारे घरों में अलग अलग भगवान की पूजा होती है। लेकिन जब भी हम घर में कुछ शुभ काम करते है तो सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा करते है। ऐसा माना जाता है कि गणेश जी की पूजा करने से हमारा काम सफल होता है। जाने अनजाने हमसे पूजा में बहुत सारी चीजे ऐसी हो जाती है जो नहीं होनी चाहिए। ऐसे में हम आपको बताने जा रहें गणेश भगवान की पूजा करते समय इन बातों का खास ध्यान रखे और भूलकर भी यह गलतियां न करें नहीं तो आपकी सारी पूजा बर्बाद हो सकती है।


गणेश भगवान की पूजा करने से पहले विशेष ध्यान रखे कि गणेश जी की पूजा सभी देवी देवताओं से पहले ही करें। इसकी वजह हैं कि गणेश जी को यह वरदान प्राप्त हैं कि जब भी किसी देवी देवता को पूजा जाएगा तो सबसे पहले आपकी भी पूजा होगी वरना उस व्यक्ति की सारी पूजा बर्बाद हो जाएगी।  इस बात का विशेष ध्यान रखे जो व्यक्ति गणेश जी की पूजा कर रहा हैं उसका पवित्र और स्वच्छ होना बेहद जरूरी होता हैं। आप हमेशा गणेश जी की पूजा स्नान करने के बाद और खाना खाने से पहले ही करे।  जिस दिन आप गणेश जी की कोई ख़ास पूजा कर रहे हो उस दिन  मांस-मदिरा नहीं खाना चाहिए। या फिर आप पहले स्नान कर पूजा कर ले और उसके बाद मांस-मदिरा का सेवन कर सकते हैं।

गणेश जी की पूजा हमेशा स्वच्छ मन के साथ करनी चाहिए। पूजा पाठ के समय आप गुस्से वाले मूड में न हो। साथ ही जिस रूम में पूजा कर रहे हैं वहां कोशिश करे कि शान्ति रहे ताकि इस पूजा के समय आपका ध्यान ना भटके और पूजा से ध्यान न भटके। गणेश जी की पूजा करे तो हमेशा घी का ही दीपक जलाए।  गणेश जी को तेल का दीपक नहीं लगाते हैं।

Please follow and like us:
Pin Share