बॉलीवुड

इन हेयर स्टाइल ने बनाया फिल्मों को सुपरहिट

कहतें है बाल खूबसूरती में चार चांद लगाते है। लड़किया तो अपने बालों की खूबसूरती पर खूब इतराती इठलाती और बलखाती है। ऐसे  में हमारा हमारा बॉलीबुड कैसे पीछे रह सकता है। हमारे बॉलीबुड में सिर्फ अदाकारा ने ही अपने बालों के लटके झटके दिखाएं बल्कि बॉलीबुड की हीरों भी इसमे कम नहीं बॉलीबुड के हीरों के खास हेयर स्टाइल ने फिल्मों और हीरों दोनों को ही अलग पहचान दिलाई।
कई बार फिल्म कि डिमांड की वजह से हमारे बॉलीबुड के हीरों एक नए अवतार में अपने बालों को कटवाना पड़ा। ऐसे में कई एक्टर और प्रोडयूसर की नोक झोक हुए लेकिन बाद में एक्टर ने उनकी बात मान ली और उस हेयर कट ने फिल्म ही नहीं एक्टर की कामयाबी में चार चांद लगा दिए तो इस आर्टिकल ने हम आपको ऐसे ही फिल्मों के बारें में बताने जा रहें है वह हेयर स्टाइल जो लोगो के क्रेज बन गए।
अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान समेत कई हीरो के हेयर स्टाइल भी चर्चित रहे. पेश है बॉलीवुड के अभिनेताओं के पांच हेयर स्टाइल जो लोगों के बीच क्रेज़ बन गए सलमान ख़ान को फ़िल्म ‘तेरे नाम’ में जुनूनी प्रेमी की भूमिका निभाने वाले राधे यानि सलमान ख़ान के चेहरे पर गिरते बाल आज भी उनके फैंस को याद हैं. ये हेयर स्टाइल बेहद मशहूर रहा और इसे राधे कट के नाम से जाना गया।
आमिर ख़ान ने फ़िल्म ‘गजनी’ में सिरफिरे की भूमिका निभाने वाले आमिर ख़ान का हेयरस्टाइल ही उस फ़िल्म की पहचान बन गया। ख़ास बात तो ये है कि आमिर ख़ान ने फ़िल्म की मार्केटिंग के लिए भी उस हेयरस्टाइल का इस्तेमाल किया और कई लोगों को अपने साथ गजनी हेयरकट दिया.
फ़िल्मी सितारें जिन्होंने किरदार के लिए ख़ुद को बदला पिछले 17 साल से उनकी हेयरस्टाइलिस्ट रहीं ऐवान कान्ट्रेक्टर ने कहा, “आमिर हमेशा अपने हेयरस्टाइल को लेकर काफ़ी ओपन रहे. गजनी के लुक को काफ़ी प्रमोट किया गया. वो ऐसा लुक था जिसे कैरी करना बड़ा आसान था. शायद इसलिए ये लुक आम लोगों में बेहद पॉपुलर हुआ. ये कट आज भी गजनी कट के नाम से जाना जाता है.”
राहुल रॉय ने अपनी पहली ही फ़िल्म से राहुल राय ने भले ही अपनी एक्टिंग के लिए इतनी तारीफ़ ना बटोरीं हो लेकिन उनके हेयरस्टाइल ने कई युवाओं को आकर्षित किया.
राहुल रॉय अपने इस स्टाइल की पॉपुलेरिटी पर हंस देते हैं. वो कहते हैं, “मैं 12 साल की उम्र से मॉडलिंग के लिये ट्रैवल कर रहा था. मैं तब लंदन में था और मैंने ये हेयरस्टाइल रखा. भारत में तब इस तरह का हेयरकट बड़ा नया था. महेश भट्ट जब मुझसे मिले तो उन्हें ये स्टाइल बड़ा पसंद आया.”
“एक बार के साथ मंझधार की शूटिंग के दौरान सलीम साहब सेट पर थे और उन्होंने कहा कि ये स्टाइल मेरी पहचान है और मैं इसे ना बदलूं. मुझे आज भी याद है कि लोगो में इस हेयरस्टाइल का बहुत क्रेज़ था और हर कोई ऐसे बाल कटवाना चाहता था.”
हेयरस्टाइल की बात हो और ‘बॉलीवुड के शहंशाह’ कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का ज़िक्र ना हो ऐसा कैसे हो सकता है. एंग्रीयंग मैन की कानों को ढंकने वाली मोटी कलमें और कॉलर तक आते बाल लोगों मे आज भी लोकप्रिय हैं.
अमिताभ के साथ कई सालों से काम कर रहे उनके मैकअप मैन दीपक सावंत बताते हैं, “डॉन, दीवार जैसी कई फ़िल्मों मे उनका जो हेयरस्टाइल है वो काफ़ी हिट रहा लेकिन वो उनका नेचुरल हेयरस्टाइल ही था. उसमें ज़्यादा फेरबदल नहीं करना पड़ा.”
“कान पर मोटी और बड़ी-बड़ी कलमें उनकी लंबी-चौड़ी कदकाठी को सूट करती थीं और साथ ही जब वो एक्शन करते थे तो उनके बाल हवा में उड़ते थे, लोग उसी के दीवाने थे. उनके जैसा हेयरस्टाइल बाद में राजेश खन्ना, विनोद जी और शत्रु जी ने भी ट्राय किया लेकिन उनका अमित जी जैसा फ़ेस कट नहीं था. इसलिए उन पर वो स्टाइल नहीं जंचा.”
आज भी ये हेयरस्टाइल ‘अमिताभ स्टाइल’ के नाम से जाना जाता है.
Please follow and like us:
Pin Share