हेल्थ और फिटनेस

इन आसान नुस्खों से एक हफ्ते में कम होगा बढ़ता वजन

फास्ट फूड और बदलती लाइफ स्टाइल के चलते हर दूसरे इंसान का आजकल वजन तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कई सारे लोग बढ़ते हुए वजन से परेशान अगर आप भी बढ़ते हुए वजन का शिकार हो रहे है और आसपास के लोग आपको गोलू मोलू या फिर मोटी आंटी कहकर बुलाने लगे है तो आपको अपने बढ़ते हुए वजन पर ध्यान देने की जरुरत है। तो चलिए हम आपको बताते है कुछ आसान घरेलु टिप्स जिससे आप अपने तेजी से बढ़ते हुए वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते है।

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि संतुलित आहार के साथ दिनचर्या भी सही होनी चाहिए। इसके लिए लो कैलोरी के साथ उच्च पोषण युक्त आहार लेना चाहिए। इसमें प्रोटीनयुक्त चीजें अहम रोल निभाती हैं। नियमित रूप से संतुलित आहार, एक्सरसाइज से वजन कम कर पाएंगे। वजन को कम करने के लिए सुबह सोकर उठने के 2-3 घंटे के अंदर नाश्ता करले। ऐसा न करने से फैट बर्न होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। नाश्ता में  प्रोटीनयुक्त, पोषक तत्त्वों से भरपूर और लो कैलोरीयुक्त करना चाहिए। इसके साथ ही वजन के अनुसार पानी पीएं। कम पानी पीने से भी मेटाबॉलिज़्म धीमा होता है जिससे वजन नहीं घटता है। प्रति २० किलो वजन पर १ लीटर पानी पीएं।

और पढ़ें:- बैकलेस ड्रेस में लगेंगी बेहद खूबसूरत अगर कैरी करते वक्त रखेंगी इन खास बातों का ध्यान

डाइटिंग के नाम पर बिल्कुल न खाना नुकसानदायक हो सकता है। अगर  कोई बीमारी है तो दिक्कत बढ़ सकती है। फाइव मील प्लान के अनुसार आहार लें। तनाव और पूरी नींद न लेने से वजन बढ़ाने वाले हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है। इसलिए 7-8 घंटे की गहरी नींद लें। देर रात सोने और देर से उठने से भी वजन कम होने में दिक्कत हो सकती है। डाइट में प्रोटीन आधारित चीजें न लेने से वजन बढ़ सकता है। चीजें चावल, आलू, शक्कर, पैक्ड ज्यूस व जंकफूड न लें।

स्ट्रेस अथवा तनाव भी मोटापे की एक प्रमुख वजह है। यही वजह है कि जो जितना अधिक स्ट्रेस में होगा, वो उतना ही अनफिट तथा कमजोर दिखाई देगा। अगर आप भी अपने को स्लिम रखना चाहते हैं तो स्ट्रेस तथा तनाव से बचें। यूं तो कोई भी फिजिकल एक्टिविटी स्लिम होने के लिए ठीक है लेकिन अगर बच्चों के साथ नियमित रूप से खेला जाए तो व्यक्ति को स्लिम होते ज्यादा देर नहीं लगती। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बच्चों के साथ खेलते हुए ज्यादा भागना पड़ता है जिससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

और पढ़ें:- विराट कोहली के रनों से ज्यादा महंगा है अनुष्का का यह बैग

Please follow and like us:
Pin Share